तपती चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून जो राहत प्रदान करता हैं वो शायद ऐसा प्रतित होता की मानों किसी ने गर्म तवे पर ठंडे पानी की बूंदे डाल दी हो, यह धरती को हरे-भरे स्वर्ग में बदल देता है, जिससे यह घूमने के लिए एक आदर्श मौसम बन जाता है। अगर आप हरी-भरी घाटियों, मनमोहक नज़ारों और बारिश से सराबोर जगहों की शांत सुंदरता का सपना देख रहे हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश के उन सुंदर स्थानो के बारे में बताएंगे जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Google

1. मुन्नार, केरल

मुन्नार अपने हरे-भरे चाय के बागानों और धुंध से ढकी पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। मानसून के दौरान, मुन्नार की हरी-भरी घाटियाँ मनमोहक सुंदरता के साथ जीवंत हो उठती हैं जो रोमांटिक पलायन के लिए एकदम सही है।

2. उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर मानसून के मौसम में एक खूबसूरत जगह में बदल जाता है। बा राजसी महल और शाही माहौल इस शहर के आकर्षण को बढ़ाते हैं, जिससे यह बारिश में एक अविस्मरणीय जगह बन जाती है।

Google

3. कूर्ग, कर्नाटक

'भारत का स्कॉटलैंड' के नाम से मशहूर कूर्ग मानसून का एक रत्न है। हरे-भरे कॉफी बागान, झरने और आरामदायक होमस्टे एक मनमोहक माहौल बनाते हैं। साथी के साथ शेयर करने पर यह अनुभव और भी आनंददायक हो जाता है।

4. शिलांग, मेघालय

शिलांग की बारिश से भीगी पहाड़ियाँ एक मनमोहक आकर्षण प्रदान करती हैं जो मानसून के दौरान और भी बढ़ जाती है। लुभावने दृश्य और हरे-भरे परिदृश्य शिलांग को एक आदर्श मानसून गंतव्य बनाते हैं, जो आश्चर्य और शांति की भावना पैदा करते हैं।

Google

5. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाबलेश्वर, अपनी धुंध से ढकी पहाड़ियों और हरे-भरे परिदृश्यों के साथ, मानसून की यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान है। चाहे आप सुंदर दृश्यों का आनंद ले रहे हों या किसी स्थानीय कैफ़े में आराम कर रहे हों, महाबलेश्वर एक यादगार मानसून रोमांच का वादा करता है।

Related News