pc: Zee Business

किसी भी देश में रहने वाले नागरिकों के पास उस देश के जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है और भारत में तो ऐसे कई जरूरी दस्तावेज हैं जो लगभग हर व्यक्ति के पास होने ही चाहिए। इनमें से, कुछ दस्तावेज़ ऐसे हैं जिनकी विशेष रूप से कुछ गतिविधियों के लिए आवश्यकता होती है, और ऐसा ही एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पासपोर्ट है। अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पासपोर्ट होना बेहद जरूरी है। भारत में पासपोर्ट प्राप्त करने में काफी मेहनत लगती है। आइए जानें कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और इस प्रक्रिया में कितना समय लगता है।

पासपोर्ट आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कई आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिसमें पते का प्रमाण, एक जन्म प्रमाण पत्र, एक फोटो आईडी प्रमाण और आवेदन के लिए पासपोर्ट आकार के फोटो शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, सत्यापन उद्देश्यों के लिए आवश्यक सहायक दस्तावेज़ भी हैं। पते के प्रमाण में मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बिजली बिल, किराया समझौता, टेलीफोन बिल, पानी बिल, गैस कनेक्शन बिल या बैंक पासबुक जैसे दस्तावेज शामिल हो सकते हैं। फोटो आईडी प्रूफ के लिए, आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जमा कर सकते हैं। इनके साथ सफेद बैकग्राउंड वाली पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी हैं।

pc: Zee News - India.Com

पासपोर्ट बनने में कितना समय लगता है?

आमतौर पर, पासपोर्ट प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया में 30 से 45 दिन लगते हैं। हालाँकि, यदि आप तत्काल पासपोर्ट (त्वरित सेवा) का विकल्प चुनते हैं, तो प्रसंस्करण समय काफी कम हो जाता है, और आप 7 से 14 दिनों के भीतर अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सामान्य पासपोर्ट आवेदन के लिए शुल्क ₹1500 से ₹2000 तक है, जबकि तत्काल पासपोर्ट के लिए आपको ₹3500 का भुगतान करना होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News