\

दोस्तो अगर हम बात करें भारत की तो अपनी संस्कृति और ऐतिहासिक चीजों के लिए पूरी दुनिया में विख्यात हैं, जिनका अनुभव प्राप्त करने पूरी दुनिया से हर साल करोड़ो लोग घूमने आते हैं, ऐसे में अगर आप भी इस बार कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार पश्चिम भारत घूमने की योजना बनाएं, यह क्षेत्र हर तरह के यात्री को आकर्षित करने वाले विविध आकर्षण प्रदान करता है। आइए जानते आप कहां घूमने जा सकते हैं-

Google

1. जैसलमेर

स्वर्ण नगरी के रूप में जाना जाने वाला जैसलमेर अपने लुभावने किले के लिए प्रसिद्ध है, जो एक बीते युग का अवशेष है। थार रेगिस्तान के बीच में बसा यह शहर आपको रोमांचकारी ऊँट सफ़ारी, रेगिस्तान में कैंपिंग और रेत के टीलों पर घूमने का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है।

2. गोवा

भारत के सबसे प्रतिष्ठित समुद्र तट स्थलों में से एक के रूप में, गोवा में सुरम्य समुद्र तटों की एक श्रृंखला है। चाहे आप धूप में आराम करना चाहते हों, तरोताज़ा करने वाली तैराकी करना चाहते हों या रोमांचकारी जल क्रीड़ाओं में भाग लेना चाहते हों, गोवा में यह सब है।

gOgole

3. माउंट आबू

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, माउंट आबू, अपने सुहावने मौसम और सुंदर परिवेश के साथ एक तरोताज़ा करने वाला पलायन प्रदान करता है। अरावली पर्वतमाला में स्थित, इस गंतव्य में हनीमून पॉइंट और सनसेट पॉइंट जैसे शानदार नज़ारे हैं, जो मैदानी इलाकों के मनोरम दृश्य प्रदान करते हैं।

4. महाबलेश्वर

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में बसा, महाबलेश्वर प्राकृतिक सुंदरता का एक स्वर्ग है। घने जंगलों से घिरा, यह हिल स्टेशन अपनी जीवंत स्ट्रॉबेरी और आश्चर्यजनक परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

Google

5. मुंबई

सपनों का शहर मुंबई अपनी चहल-पहल और असंख्य आकर्षणों के साथ अपने नाम के अनुरूप है। अपने प्रतिष्ठित स्मारकों और जीवंत स्ट्रीट फ़ूड से लेकर अपने व्यापक शॉपिंग विकल्पों तक, मुंबई अनुभवों की एक समृद्ध ताने-बाने की पेशकश करता है।

Related News