दोस्तो सावन के बाद पूरे देश का मौसम सुहाना हो जाता हैं, खासकर अक्टूबर जिसमें हल्की सर्दी आपके तन मन को शांति देती हैं, अक्टूबर आपको मौका देता हैं घर से बाहर निकलने का और अपने पार्टनर के साथ दुनिया को एक्सप्लोर करने का, अगर आप इस अक्टूबर में परिवार, दोस्तों या साथी के साथ यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो देश की इन जगहों पर घूमने का प्लान बनाएं-

Google

मुनस्यारी हिल स्टेशन: एक शांत जगह के लिए, मुनस्यारी आपकी मंजिल होनी चाहिए। समुद्र तल से लगभग 7,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित, यह शांत हिल स्टेशन हरी-भरी हरियाली और लुभावने दृश्य प्रदान करता है।

तोश: तोश एक ताज़ा विकल्प प्रस्तुत करता है। यह कम प्रसिद्ध गंतव्य बादलों से घिरे ऊंचे पहाड़ों, घने जंगलों और सुरम्य घास के मैदानों से भरा हुआ है। अक्टूबर में सुहाना मौसम तोश की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाता है, चाहे आप रोमांच की तलाश में हों या आराम की, तोश में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

Google

येलागिरी:

तमिलनाडु में येलागिरी अक्टूबर में ज़रूर जाना चाहिए। येलागिरी अन्नामलाई पहाड़ियों में एक छिपा हुआ स्वर्ग है। पुंगनूर झील, नेचर पार्क और स्वामी मलाई हिल्स जैसे आकर्षणों के साथ, यह हिल स्टेशन रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग सहित कई तरह की गतिविधियाँ प्रदान करता है।

Google

लाचुंग:

पूर्वोत्तर भारत की यात्रा करते समय, लाचुंग पर विचार करें। सिक्किम में यह मनमोहक स्थान अपने ऊंचे, बादलों से चूमते पहाड़ों, घने जंगलों और शांत चाय के बागानों के साथ सुंदरता का स्वर्ग है। अक्टूबर लाचुंग घूमने के लिए एक बेहतरीन समय है, जहाँ आप प्रसिद्ध युमथांग घाटी और अन्य प्राकृतिक चमत्कारों को देख सकते हैं।

Related News