दोस्तो हिंदू धर्म में हर महिना बहुत ही स्पेशल होता हैं और अगर हम बात करें सावन की तो यह हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, इस महीने में शिव भक्त अलग अलग अनुष्ठान और पूजा कर भगवान शिव को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं, अगर आप भी शिवजी का आर्शिवाद पाना चाहते है, तो सावन खत्म होने से पहले इन चीजों को अर्पित करें ये चीजें, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

बेलपत्र: अभिषेक के लिए आवश्यक, तीन या पांच पत्तियों वाला बेलपत्र अत्यधिक शुभ माना जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके चढ़ावे को प्रभावी बनाने के लिए पत्ते का सिरा टूटा न हो।

गाय का दूध: गाय के दूध से अभिषेक करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और शारीरिक दर्द से पीड़ित

दही: अगर आप घरेलू कलह या मानसिक अशांति का सामना कर रहे हैं, तो दही चढ़ाने से शांति मिलती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Google

शहद: रिश्तों या साझेदारी में कड़वाहट को दूर करने के लिए शहद से अभिषेक करने से आपके रिश्ते मधुर हो सकते हैं और महादेव का आशीर्वाद मिल सकता है।

केसर: अभिषेक के बाद केसर का तिलक लगाने से महादेव की कृपा शीघ्र प्राप्त होती है और आपकी सुख-समृद्धि बढ़ती है।

चंदन: अभिषेक के बाद चंदन का नियमित लेप लगाने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ती है और ईर्ष्या कम होती है।

Google

सुगंध: महादेव का श्रृंगार करने के बाद सुगंध या चंदन का तेल लगाने से वे प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं

भांग: भांग भगवान शिव को प्रिय है और इससे उनकी कृपा भरपूर मात्रा में मिलती है।

धतूरा: धतूरा चढ़ाने से शत्रुओं पर विजय पाने में मदद मिलती है और यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है जो शत्रुओं से खतरे या भय का सामना कर रहे हैं।

Related News