pc: Pickyourtrail.com

असम भारत का एक खूबसूरत राज्य है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसमें राजसी ब्रह्मपुत्र नदी, खूबसूरत पहाड़, प्रचुर वन्य जीवन और मनोरम चाय बागान हैं। प्राकृतिक सुंदरता का स्वर्ग, असम न केवल धार्मिक महत्व प्रदान करता है। अपने विविध और सुंदर नजारों के बावजूद,यह देश के सबसे कम घूमे जाने वाले क्षेत्रों में से एक है। असम की सीमा बांग्लादेश और भूटान से लगती है और इसकी राजधानी गुवाहाटी में एक प्रमुख हवाई अड्डा है। केवल 25 किलोमीटर दूर स्थित हवाई अड्डे से टैक्सी द्वारा गुवाहाटी आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह शहर पूर्वोत्तर राज्यों के लिए एक प्रमुख रेलवे केंद्र है।

घूमने का सबसे अच्छा समय:
भारी बारिश के कारण जून से सितंबर तक यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे सड़कें खतरनाक हो सकती हैं।

pc: Purvi Discovery

आवास:
औपनिवेशिक काल के बंगलों में रहने का अनुभव जो ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान बनाए गए थे। इन बंगलों के लिए पहले से बुकिंग कराना जरूरी है। यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो आवास के लिए कई रिसॉर्ट विकल्प हैं। राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होमस्टे संस्कृति को भी बढ़ावा दे रहा है। गुवाहाटी में अच्छे और किफायती होटल प्रतिदिन 1500 से 2500 रुपये तक हैं।

परिवहन:
दिल्ली से गुवाहाटी के लिए एक फ्लाइट टिकट की कीमत लगभग 6000 रुपये है। अगर ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो स्लीपर क्लास के टिकट 700 से 800 रुपये तक होते हैं, जबकि 3-टियर एसी टिकटों की कीमत 3000 से 5000 रुपये तक होती है।

pc: Meghalaya Tour Cabs

पर्यटकों के आकर्षण:

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
गुवाहाटी
माजुली द्वीप
कामाख्या मंदिर
काकोचांग जलप्रपात

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News