लोगों को सभी बैंक कई तरह के खाते खोलने का विकल्प देते हैं। ज्यादातर खाते बचत और चालू खातों में खोले जाते हैं, मगर ज्यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि इन दोनों में से कौन सा खाता आपको ज्यादा फायदा देगा और कौन सा आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक बचत खाता या बचत खाता लोगों को पैसा जमा करने, पैसे बचाने और समय के साथ अपनी संपत्ति बढ़ाने या बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही खाताधारकों को अन्य लेनदेन करने और बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर कामकाजी लोग करते हैं। बैंक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के निर्धारित कर सकता है।

वर्तमान में यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 2.75 प्रतिशत से 4 प्रतिशत और निजी बैंकों में 2.75 प्रतिशत से 6.75 प्रतिशत के बीच है। कुछ बैंकों ने बचत खातों को आरबीआई के रेपो रेट से जोड़ दिया है, जिससे रेपो रेट में सुधार होने पर ब्याज दर बढ़ जाएगी।

चालू खाते का

बता दे की, एक चालू खाता भी बचत खाते की तरह एक प्रकार का जमा खाता है, लेकिन इसका उपयोग अधिक धन लेनदेन के लिए किया जाता है। यह खाता ज्यादातर व्यवसायों, उद्यमियों, संगठनों और अन्य बड़े संगठनों द्वारा खोला जाता है, जो दैनिक आधार पर अधिक लेनदेन करते हैं।

जानिए कौन सा होगा बेहतर?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बचत खातों में खाते में जमा राशि पर अलग-अलग ब्याज दरें होती हैं। कई डिजिटल बचत खाते भी हैं, जो बैंकों द्वारा गारंटीकृत सुरक्षा के साथ उच्च ब्याज दरों पर पेश किए जाते हैं। बचत खातों में न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकताएं कम होती हैं, चालू खातों में न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकताएं अधिक होती हैं। चालू खातों के साथ, आपको ओवरड्राफ्ट शुल्कों पर भी विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।

Related News