चंदन के बारे में आपने सुना और पढ़ा होगा। भारत में माथे पर चंदन लगाने की परंपरा काफी पुरानी है। हिंदू धर्म की पूजा में भी चंदन का विशेष महत्व है। जिसके अलावा कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में अनगिनत उत्पाद हैं, चंदन के फेस पैक से लेकर परफ्यूम और रूम फ्रेशनर तक। बदलते चलन के बीच भी लाखों लोग हैं जो माथे पर चंदन का तिलक लगाते हैं। हम आज आपको चंदन के ऐसे गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल करने लगेंगे।

बुखार से राहत- शरीर के तापमान को बुखार में कम करने के लिए अक्सर सिर पर ठंडे पानी की पट्टी लगाई जाती है। बुखार से निपटने के लिए भी चंदन का उपयोग किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चंदन की तासीर ठंडी होती है और बुखार में माथे पर चंदन का लेप लगाने से यह प्राकृतिक औषधि की तरह काम करता है। चंदन के लेप से शरीर का तापमान सामान्य होने लगता है।

ग्लोइंग स्किन - बता दे की, कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में चंदन का इस्तेमाल होने लगा है. हालाँकि, इन उत्पादों में रसायन भी होते हैं। त्वचा में निखार लाने के लिए आप चंदन पाउडर का फेस पैक भी लगा सकते हैं। क्योंकि इससे न सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि रंगत की समस्या भी अच्छी होती है।

सिर दर्द में कारगर- चंदन का इस्तेमाल सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप कर सकते हैं। कई बार गर्मी के कारण सिर की नसों में खिंचाव आ जाता है, जिससे सिर दर्द होता है। चंदन का लेप सिर पर लगाने से दिमाग ठंडा रहता है और दर्द से भी राहत मिलती है।

Related News