नवंबर 2022 का महीना शुरू हो गया है। ग्रहों की दृष्टि से यह महीना बेहद खास रहेगा। इस महीने में 5 ग्रह बदलेंगे और सबसे बड़े ग्रह यानी बृहस्पति की चाल भी बदल जाएगी। इसका असर सभी राशियों के लोगों पर देखने को मिलेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक ग्रह एक निश्चित समय पर अपनी राशि बदलता है। ग्रहों के परिवर्तन से कई शुभ और अशुभ योग भी बनेंगे, जिनका प्रभाव देश-दुनिया के साथ-साथ प्रत्येक राशि के जातक पर भी देखने को मिलेगा। किसी के लिए यह राशि परिवर्तन शुभ होता है तो किसी के लिए अशुभ। जानिए नवंबर 2022 में कौन सा ग्रह राशि परिवर्तन करेगा।


नवंबर 2022 में शुक्र पहली बार राशि बदलेगा। इस समय यह ग्रह तुला राशि में स्थित है। 11 नवंबर को यह ग्रह तुला राशि को छोड़कर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। 26 नवंबर को शुक्र इस राशि में उदय होगा। वर्तमान में बुध सूर्य के साथ तुला राशि में है। सूर्य और बुध के एक साथ होने से बुधादित्य नामक शुभ योग बन रहा है। यह ग्रह 13 नवंबर को तुला राशि को छोड़कर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। शुक्र पहले से ही इस राशि में रहेगा। जब शुक्र और बुध एक साथ हों तो लक्ष्मीनारायण नाम का शुभ योग बनता है।


मंगल वर्तमान में मिथुन राशि में वक्री है, जिसका अर्थ है कि एक कुटिल चाल चल रही है। मंगल की यह स्थिति शुभ नहीं मानी जाती है। मंगल 14 नवंबर को वृष राशि में वक्री हो जाएगा। यानी मंगल बिना प्रगति किए राशि में वक्री हो जाएगा। सूर्य इस समय तुला राशि में है। यह ग्रह 17 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। इस राशि में बुध और शुक्र पहले से ही स्थित हैं। इस प्रकार एक ही राशि में 3 ग्रह होने से त्रिग्रही योग बनेगा, जिससे इस राशि में बुधादित्य और लक्ष्मी नारायण नाम के 2 शुभ योग बनेंगे।


सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति, वर्तमान में मीन राशि में वक्री है, जिसका अर्थ है कि यह कुटिल गति से आगे बढ़ रहा है। मीन राशि इस ग्रह की राशि है। 24 नवंबर को बृहस्पति मार्गी ग्रह बन जाएगा यानि सीधे दिशा में जाने लगेगा। इससे मीन राशि के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Related News