वास्तु शास्त्र में हर छोटी से छोटी चीज को लेकर कई नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है की घर में किस दिशा में मोमबत्ती को जलाना उचित होता है और किस दिशा में नही। चीनी वास्तु में मोमबत्ती का बहुत खास महत्व है। आजकल बाजार में कई तरह की अलग-अलग डिजाइन वाली मोमबत्तियां, यानी कि कैंडल्स देखने को मिलती है। कैंडल्स लगाने के लिए जगह का चुनाव करते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर में अलग-अलग स्टाइल में लगी अलग-अलग रंगों की मोमबत्तियां बहुत ही सुंदर लगती हैं। ये घर के माहौल में चार चांद लगा देती हैं और उसे खुशनुमा बना देती हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की घर में सुख-समृद्धि के वास के लिए मोमबत्ती को किस दिशा में जलाना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* कैंडल्स लगाने के लिए जगह का चुनाव करते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर की पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिण दिशा में मोमबत्ती जलाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। इसलिए हमेशा घर की इस दिशा में ही मोमबत्ती जलाएं।

* कैंडल्स लगाने से घर में एनर्जी का संतुलन बना रहता है। ये नेगेटिव एनर्जी को दूर करके उसे पॉजिटिव एनर्जी में बदल देते हैं। कहते हैं कैंडल्स से निकलने वाली ऊर्जा निगेटिव ऊर्जा को काट देती है जिससे पॉजिटिव एनर्जी अपने आप ही बढ़ जाती है।

Related News