होंठों की देखभाल के टिप्स: हर कोई चाहता है कि उसके होंठ गुलाबी और मुलायम हों, हालांकि हर व्यक्ति की त्वचा का रंग अलग होता है, इसलिए उनके होंठों का रंग भी अलग होता है। हम देखते हैं कि कई बार गलत आदतों के कारण होंठ काले हो जाते हैं। धूम्रपान, फास्ट फूड का अधिक सेवन, अस्वास्थ्यकर आहार, अत्यधिक मेकअप और रासायनिक आधारित सौंदर्य उत्पादों का उपयोग इसके पीछे कारण हो सकते हैं।

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके आप होंठों के कालेपन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

होंठों की देखभाल कैसे करें

1. होठों की नमी बनाए रखें

ज्यादातर लोग चेहरे का बहुत ख्याल रखते हैं, लेकिन होठों की देखभाल करना भूल जाते हैं। हाइड्रेशन और पौष्टिक भोजन की कमी के कारण होंठ रूखे और काले हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने होठों को शिया बटर या लिप बाम से मॉइस्चराइज कर सकती हैं। ऐसा नियमित रूप से करने से होंठ काले नहीं होंगे।

2. धूम्रपान छोड़ो

विशेषज्ञों का कहना है कि धूम्रपान से होंठ काले हो सकते हैं, क्योंकि सिगरेट और तंबाकू के धुएं में निकोटिन और बेंजोपायरीन होता है, जो शरीर में मेलेनिन की मात्रा को बढ़ाता है और होंठों को काला बनाता है।

3. पर्याप्त पानी पिएं

अगर आप कम पानी पीते हैं तो इससे आपके होठों के रंग पर असर पड़ता है, क्योंकि त्वचा में 70 फीसदी पानी होता है। शरीर में पानी की कमी से होंठ काले हो जाते हैं ऐसे में व्यक्ति को नियमित रूप से 8-10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।

4. स्क्रब

ज्यादातर लोग अपने होठों को रगड़ते नहीं हैं, जिससे उन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स नहीं हटते। होठों पर मृत कोशिकाएं कालेपन का कारण बनती हैं, इसलिए यदि आप गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं, तो अपने होंठों को नियमित रूप से स्क्रब करें।

Related News