दोस्तो प्राचीन काल से सेक्स हमारे जीवन की अहम क्रिया हैं, जिससे महीला और पुरुष को ना केवल शरीरिक, बल्कि मानसिक शांति भी मिलती हैं। लेकिन जिस तरह अन्य कामों में महिलाओं को कम आका जाता हैं, उसी तरह यौन संबंध के मामले में भी इन्हें कम आका जाता हैं, आज भी समाज में महिलाओं को सेक्स के बारे में बात करना गलत माना जाता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को सेक्स की जरूरत होती हैं, आइए जानते हैं इसके कारण-

Gogle

कामेच्छा में उतार-चढ़ाव:

एक महिला की सेक्स ड्राइव अत्यधिक गतिशील होती है और कई कारकों के कारण भिन्न हो सकती है। हार्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था, पुरानी बीमारियाँ और अन्य शारीरिक स्थितियाँ सभी एक महिला की कामेच्छा को आकार देने में भूमिका निभा सकती हैं।

Google

महिलाओं को अधिक सेक्स की आवश्यकता क्यों हो सकती है

उच्च सेक्स ड्राइव:

महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक सेक्स ड्राइव हो सकती है। यह बढ़ी हुई इच्छा आंशिक रूप से हार्मोन के जटिल परस्पर क्रिया और महिला के यौन मानस पर पर्यावरणीय कारकों के प्रभाव के कारण होती है।

कई संभोग की क्षमता:

महिलाओं में एक ही यौन मुठभेड़ में कई संभोग का अनुभव करने की अनूठी क्षमता होती है। पुरुषों के विपरीत, जिन्हें अक्सर एक सत्र के बाद आराम करने की आवश्यकता महसूस होती है, महिलाएँ कई संभोग प्राप्त कर सकती हैं, जिससे उनकी यौन इच्छा अधिक मजबूत और अधिक स्थायी हो सकती है।

Google

30 और 40 की उम्र में बढ़ी हुई इच्छा:

30 और 40 की उम्र के बीच महिलाओं में यौन इच्छा अक्सर चरम पर होती है। इस अवधि के दौरान, महिलाओं को सेक्स की बढ़ी हुई ज़रूरत का अनुभव हो सकता है, जो समान उम्र के पुरुषों की यौन ज़रूरतों से ज़्यादा होती है।

कामेच्छा में कमी का डर:

जैसे-जैसे महिलाएँ रजोनिवृत्ति के करीब पहुँचती हैं, वे अपनी यौन इच्छाओं के बारे में अधिक जागरूक हो सकती हैं, उन्हें डर होता है कि समय के साथ ये इच्छाएँ कम हो जाएँगी।

Related News