दोस्तो बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना बहुत ही जरूरी हैं, क्योंकि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता हैं, ऐसे में कुछ लोगो मौसम बदलने के साथ ही सर्दी खासी जुकाम और बुखार की शिकायत होता जाती हैं, जो एक परेशानी का सबब बन जाता हैं, जो आपके दैनिक कार्यों के लिए भी परेशानी खड़ी कर देती हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो सोंठ आपकी इसमें मदद करेगी, आइए जानते हैं इसके सेवन के लाभों के बारे में-

Google

सोंठ में मौजूद पोषक तत्व

सोंठ सिर्फ़ एक मसाला नहीं है, बल्कि पोषक तत्वों का एक भंडार है जो ठंड के महीनों में स्वास्थ्य को काफ़ी फ़ायदा पहुँचा सकता है। कई आहार विशेषज्ञ इसके भरपूर पोषक तत्वों के कारण सर्दियों में इसके सेवन की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व:

Google

विटामिन सी: प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और सर्दी से लड़ता है।

आयरन: रक्त उत्पादन और ऊर्जा के स्तर के लिए ज़रूरी है।

फाइबर: पाचन में सहायता करता है और पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

कार्बोहाइड्रेट: ऊर्जा प्रदान करता है।

प्रोटीन: मांसपेशियों की मरम्मत और विकास में सहायता करता है।

पोटैशियम: द्रव संतुलन और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

ये पोषक तत्व सामूहिक रूप से शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने और इसे भीतर से मज़बूत बनाने में मदद करते हैं।

Google

सोंठ के फायदे

गठिया के दर्द को कम करता है

सर्दियों में अक्सर बुजुर्गों को गठिया के दर्द का अनुभव होता है। इस परेशानी को कम करने के लिए सोंठ के पाउडर की सलाह दी जाती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के दर्द से राहत देते हैं और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हड्डियाँ मज़बूत होती हैं।

मेटाबॉलिज्म को मज़बूत बनाता है

सोंठ में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। सोंठ के पाउडर के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है, जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती।

सर्दी और बुखार से राहत मिलती है

सर्दी और बुखार होने वाली आम बीमारियाँ हैं। सोंठ इन समस्याओं से निपटने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करती है। चाय में सोंठ डालकर या तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग और सोंठ के पाउडर के साथ काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी और बुखार के लक्षणों से काफी राहत मिलती है।

Related News