दोस्तो हाल ही में गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा था, जो ना केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा को प्रभावित करती थी और अब मानसून की नमी और उमस ने लोगो के स्वास्थ्य और त्वचा पर बुरा असर डालना शुरु कर दिया हैं, उमस और गर्मी से बचने के लिए लोग एयर-कंडीशन वाले वातावरण में रहते है, लेकिन इससे त्वचा में रूखापन भी बढ़ सकता है, जो अगर ठीक से प्रबंधित न किया जाए तो कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि दिनभर AC में रहने से हुई रूखी त्वचा का कैसे ख्याल रख सकते हैं-

Gogole

1. ह्यूमिडिफायर लगाएँ

एयर कंडीशनिंग के कारण होने वाली रूखेपन से निपटने का सबसे आसान तरीका है अपने AC कमरे में ह्यूमिडिफायर लगाना। ह्यूमिडिफायर हवा में नमी जोड़ता है, जो AC के रूखेपन के प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करता है

2. हाइड्रेटेड रहें

पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीना ज़रूरी है। AC वातावरण आपकी प्यास को कम कर सकता है, जिससे पानी का सेवन अपर्याप्त हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं, पूरे दिन पानी पीने का लक्ष्य रखें और अपनी दिनचर्या में डिटॉक्स वॉटर को शामिल करने पर विचार करें।

Google

3. नारियल पानी पिएँ

नारियल पानी गर्मियों और बरसात के मौसम में हाइड्रेटेड रहने का एक बेहतरीन तरीका है। इसमें पोषक तत्व और इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करते हैं, जिससे आपके शरीर और आपकी त्वचा दोनों को फ़ायदा होता है।

4. नियमित फेशियल करवाएँ

नियमित फेशियल आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में चमत्कार कर सकते हैं। अपनी त्वचा को बेहतरीन बनाए रखने के लिए महीने में कम से कम एक बार फेशियल करवाएँ।

google

5. नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं

अपने मॉइस्चराइजर के लाभों को अधिकतम करने के लिए, नहाने के तुरंत बाद इसे लगाएं। यह नमी को लॉक करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

Related News