दोस्तो आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में 117 मिलियन से अधिक झीलें हैं,ये झीलें, आकार और उत्पत्ति में अलग-अलग हैं, पहाड़ी चोटियों से लेकर मैदानों तक अलग-अलग इलाकों में बिखरी हुई हैं, जो लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता पेश करती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको दुनिया की खूबसूरत झीलों के बारे में बताएंगे जिनको देख मन हो जाएगा खुश, आइए जानें इनके बारे में-

Google

पैंगोंग झील, लद्दाख

4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, लद्दाख में पैंगोंग झील दुनिया की सबसे ऊंची खारे पानी की झील है। शक्तिशाली पहाड़ों से घिरा, इसका आश्चर्यजनक नीला पानी एक अलौकिक परिदृश्य बनाता है जो मंत्रमुग्ध करने से कम नहीं है।

ओस्चिनेन झील, स्विट्ज़रलैंड

स्विट्जरलैंड में ओस्चिनेन झील की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह प्राचीन पहाड़ी झील, अपने फ़िरोज़ा पानी के साथ, ऐसी लगती है जैसे यह किसी चित्रकार के सपने की हो।

पेहो झील, चिली पेटागोनिया

टोरेस डेल पेन नेशनल पार्क के भीतर स्थित, पेहो झील अपने क्रिस्टल-साफ़ पानी के लिए प्रसिद्ध है जो आकाश और आसपास के पहाड़ों को प्रतिबिंबित करता है। झील को घेरने वाली बर्फ से ढकी ग्रेनाइट की चोटियाँ इसकी अवास्तविक सुंदरता को बढ़ाती हैं, जिससे यह एक अवश्य देखने योग्य स्थान बन जाता है।

Google

लौअनेसी, स्विट्ज़रलैंड

लौअनेसी, जिसे लुआन झीलों के नाम से भी जाना जाता है, में दो छोटी, उथली झीलें हैं जो दलदल की एक संकीर्ण पट्टी से अलग होती हैं। ये सुरम्य पहाड़ी झीलें प्रकृति में एक शांत विश्राम प्रदान करती हैं, जो शांति और प्राकृतिक आकर्षण चाहने वालों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

Google

इनले झील, म्यांमार

शान हिल्स में स्थित, इनले झील म्यांमार के सबसे आकर्षक प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है। 2900 फीट की ऊंचाई पर, यह देश की दूसरी सबसे बड़ी झील है, जिसका अनुमानित क्षेत्रफल 116 वर्ग किलोमीटर है। इसका शांत पानी और प्राकृतिक सुंदरता इसे घूमने के लिए एक जादुई जगह बनाती है।

Related News