दोस्तो उम्र बढ़ने के साथ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं, अक्सर हम हमारे शाररिक स्वास्थ्य की तो देखभाल कर लेते हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, आपकी बढती उम्र याददाशत को कमजोर कर देती हैं, जो धीरे धीरे इतनी बढ़ जाती हैं कि आप अल्जाइमर का शिकार हो सकते हैं, जिसमें बेचैनी, भ्रम और याददाश्त की कमी होती है, जो विशेष रूप से बुज़ुर्गों में आम है।

Google

अल्जाइमर के अलावा, मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान होने से डिमेंशिया का जोखिम भी बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति की बोलने, सोचने, व्यवहार करने और भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता प्रभावित होती है।

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या कर सकते हैं-

Google

1. मानसिक व्यायाम करें

संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए नियमित मानसिक व्यायाम महत्वपूर्ण है। जिस तरह शारीरिक व्यायाम शरीर को फिट रखता है, उसी तरह मानसिक गतिविधियाँ मस्तिष्क को तेज़ रखती हैं। रोजाना कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधि करें, क्योंकि इससे शारीरिक और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य दोनों को लाभ होता है।

2. मस्तिष्क-स्वस्थ आहार का पालन करें

आपका आहार शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, नट्स और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बना सकता है और संज्ञानात्मक गिरावट और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

3. पर्याप्त आराम सुनिश्चित करें

अपने मस्तिष्क को आराम करने के लिए पर्याप्त समय देना संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपको हर रात कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद मिले। पर्याप्त नींद तनाव को कम करने, मूड स्विंग को रोकने और विभिन्न शारीरिक बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

Google

4. सामाजिक संबंधों को बढ़ावा दें

मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक सक्रिय सामाजिक जीवन बनाए रखना आवश्यक है। परिवार और दोस्तों के साथ सामाजिक संपर्क तनाव और अवसाद को रोकने में मदद कर सकते हैं और मस्तिष्क के कामकाज में सुधार कर सकते हैं।

Related News