केरल, अपने लुभावने पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों, शांत झीलों और सुरम्य समुद्र तटों के साथ, यात्रियों को आकर्षित करता है। यदि आप केरल की यात्रा की योजना बना रहे हैं और प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू होना चाहते हैं, तो यहां पांच मनोरम स्थान हैं जिन्हें आप आसानी से मिस नहीं कर सकते, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. अलेप्पी

अल्लेप्पी केरल के सबसे आश्चर्यजनक समुद्र तटों में से एक है, जो 60 किलोमीटर तक फैला लहरदार रेत और नीले पानी से सुशोभित एक स्वर्ग है। अलेप्पी का आकर्षण न केवल इसकी प्राचीन तटरेखा में निहित है, बल्कि भोर में पहली रोशनी और शाम को अंतिम चमक देखने के अलौकिक अनुभव में भी निहित है।

2. मुन्नार

केरल के विशाल वन्यजीव अभयारण्य के भीतर स्थित, मुन्नार एक ऐसे क्षेत्र का अनावरण करता है जहां प्रकृति अपने शुद्धतम रूप में पनपती है। यहां, हरी-भरी हरियाली के बीच, मायावी बाघ, राजसी हाथी और सुंदर गैंडे स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। चहचहाते पक्षियों और सरसराती पत्तियों की सिम्फनी एक ऐसा माहौल बनाती है जो आगंतुकों को आश्चर्य और जादू से भरी दुनिया में ले जाती है।

Google

3. कोवलम

कोवलम, जो अपने प्राकृतिक वैभव के लिए प्रसिद्ध है, अपने राजसी पहाड़ी झरनों से यात्रियों को आकर्षित करता है जो हरे-भरे परिदृश्य के बीच गिरते हैं। ऊँचे-ऊँचे ऊँचे स्थानों से गिरता हुआ पानी, पन्ने के पत्तों के बीच से निकलता हुआ और हवा को धुंध में ढँकता हुआ देखना स्वर्ग की तस्वीर पेश करता है।

4. वागामोन

केरल का वागामोन क्षेत्र अपने उत्कृष्ट चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है, जहाँ तक नज़र जाती है, ऊँची पहाड़ियों से घिरा हुआ है। ताज़ी चाय की पत्तियों की सुगंध ताज़ा पहाड़ी हवा के साथ मिल जाती है, जिससे शांति और शांति का माहौल बनता है। वागामोन के हरे-भरे चाय बागानों में घूमना एक ताजगी देने वाला अनुभव प्रदान करता है

Google

5. कोट्टायम

इतिहास में डूबा, सदियों पुराने प्राचीन चर्चों और मंदिरों से सुसज्जित, कोट्टायम शहर यात्रियों को समय के माध्यम से एक मनोरम यात्रा पर आमंत्रित करता है। वास्तुशिल्प चमत्कार और जटिल नक्काशीदार दीवारें बीते युगों की कहानियां सुनाती हैं, प्रत्येक सड़क इतिहास की फुसफुसाहट से गूंजती है।

Related News