इस समय दुनिया भर में अफ्रीकन स्वाइन फीवर को लेकर चर्चाएं चल रही है। पर भारत में भी इसे लेकर चर्चा तेज है क्योंकि हाल ही में यह खबर सामने आई है कि केरल के एक जिले से इसे फीवर के कुछ मामले सामने आए थे जिसके बाद प्रशासन द्वारा 300 सूअरों को मारने का आदेश भी जारी कर दिया गया है।

ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल उत्पन्न होना बेहद स्वाभाविक है कि आखिर यह अफ्रीकन स्वाइन फीवर है क्या तो ऐसे में आज हम इस पोस्ट के जरिए आपको बताएंगे कि अफ्रीकन स्वाइन फीवर क्या है और इससे किस तरह का खतरा आपको और हमारे लिए बना हुआ है।

आपको बता दें कि अफ्रीकन स्वाइन फीवर एक प्रकार का विषाणु से होने पाली बीमारी है और इस बीमारी से ग्रसित सूअरों की मौत हो जाती है । बताया जाता है कि इसमें सूअर को बुखार आने के साथ साथ है, जुखाम आंखों में पानी आने लगता है। और यह बीमारी पशुओं की नाक और मुंह पूर्णमल और व्रत पशुओं के किस ओर से एक पशु में दूसरे पशु में फैलती जाती है और इसके फैलने का पता भी नहीं लगता और यह संक्रमण बड़ी तेजी से एक पशुओं में दूसरी पशु की ओर चलता जाता है।

वही इसे लेकर अब लगातार खतरा सामने दिखाई दे रहा है और इसकी जांच कर पाना भी बेहद मुश्किल है। जिसके बाद सभी सरकारों एवं प्रशासन द्वारा और कयानी सूअर का मांस खाने पर रोक लगाने की बात की जा रही है उनका कहना है कि इस समय सूअर का मांस खाने से यह बीमारी इंसानों में भी आने का खतरा बना रह सकता है जिसे लेकर अब यह गाइडलाइन सरकार द्वारा जारी की गई है।

Related News