दोस्तो हाल ही में केंद्र सरकार ने अपने 3.0 कार्यकाल का पहला बजट पेश किया, इस बजट का असर आपको जुलाई खत्म होतो ही, 1 अगस्त से महसूस होने लग जाएगा क्योंकि अगस्त शुरु होते ही कई बदलाव होगें, जो आपकी रसोई से लेकर आपके वित्त तक, आपके दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित कर सकते हैं। जो LPG की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों तक, हर चीज़ को प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानते हैं बदलने वालें नियमों के बारे में-

Google

1. LPG सिलेंडर की कीमतें

1 अगस्त से, तेल विपणन कंपनियाँ LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करेंगी। 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर को प्रभावित किया है, जबकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कई लोगों को इस बार भी घरेलू सिलेंडर की कीमत में इसी तरह की राहत की उम्मीद है।

2. ATF और CNG-PNG की दरें

1 अगस्त को एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और CNG-PNG की कीमतों में भी संशोधन होगा। अप्रैल की शुरुआत में, एटीएफ की कीमतों में कमी देखी गई थी, और इस अगस्त में भी इसी तरह के बदलाव हो सकते हैं।

Google

3. एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

यदि आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो 1 अगस्त से लागू होने वाले नए नियमों से अवगत रहें। 3,000 रुपये की लेन-देन सीमा के साथ CRED, पेटीएम, मोबिक्विक और फ्रीचार्ज जैसे थर्ड-पार्टी ऐप के माध्यम से किए गए किराए के भुगतान पर 1% शुल्क लगाया जाएगा।

4. गूगल मैप्स शुल्क

कंपनी भारत में अपने सेवा शुल्क को 70% तक कम करने की योजना बना रही है और बिलिंग मुद्रा को भारतीय रुपये में बदल देगी, जिससे भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए लेन-देन अधिक सरल हो जाएगा।

Google

5. बैंक अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित विभिन्न छुट्टियों के कारण बैंक 13 दिनों तक बंद रहेंगे।

Related News