आप में से कई युवक और युवतियां चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और मुहासों से परेशान होगें, दोस्तो पिंपल्स की वजह से आपकी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं, वैसे तो पिंपल्स के इलाज के लिए बाजार में कई प्रकार के रसायन युक्त उत्पाद मिलते हैं, लेकिन इनका प्रभाव एक समय तक ही रहता है और चेहरे की त्वचा पर बुरा असर होता हैँ। लेकिन क्या आपको पता है आप जो खाते है उसकी वजह से भी आपको पिंपल्स हो सकते है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए-

Google

डेयरी उत्पादों:

दूध, पनीर और दही सहित डेयरी उत्पाद तेल ग्रंथियों को उत्तेजित करके और सीबम उत्पादन बढ़ाकर मुँहासे बढा सकते हैं। डेयरी में मौजूद हार्मोन और वृद्धि कारक त्वचा में सूजन पैदा कर सकते हैं।

Google

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट:

सफेद ब्रेड और मीठे स्नैक्स जैसे अत्यधिक परिष्कृत कार्ब्स रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं, इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं और त्वचा में पिंपल्स होने का कारण बनते है।

चिकनाईयुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थ:

अस्वास्थ्यकर वसा से भरपूर तले हुए खाद्य पदार्थ, रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और मुँहासों को बढ़ा देते हैं। इसके बजाय भोजन को ग्रिल करें, बेक करें या भाप में पकाएँ और साफ़ त्वचा के लिए अधिक फल और सब्जियाँ शामिल करें।

Google

मसालेदार भोजन:

मिर्च जैसे यौगिकों वाले मसालेदार खाद्य पदार्थ त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे मुँहासे बढ़ सकते हैं। यदि मसालेदार भोजन आपकी त्वचा की स्थिति खराब कर देता है तो हल्के विकल्प चुनें।

Related News