ज्यादातर लोग जो अपनी त्वचा को बहुत अधिक धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन । हालाँकि, यदि आप अपने होंठों की उपेक्षा करते हैं, तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। धूप से झुलसे होंठ ऐसे लक्षण पैदा कर सकते हैं जिनमें सूजन, लाल होना और यहां तक ​​कि छाले भी शामिल हैं। आज हम आपको सनबर्न लिप्स के लिए रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं।


# एलो वेरा

त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए एलोवेरा सबसे अच्छी चिकित्सा औषधि है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। यदि आपके पास एलोवेरा का पौधा है, तो बस एक पत्ती को काट लें, मांसल, जेल जैसा केंद्र इकट्ठा करें और इसे कुछ मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। फिर इस प्राकृतिक जेल को अपने होठों पर लगाएं। आप स्टोर से प्राकृतिक एलो जेल का भी उपयोग कर सकते हैं।


# टमाटर

हानिकारक यूवी किरणों और सनबर्न के खिलाफ टमाटर आपकी सुरक्षा करता है। इनमें लाइकोपीन नामक एक यौगिक होता है जो आपकी त्वचा को सूरज के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षात्मक क्षमता देने के लिए जाना जाता है। अगर आपके होंठ जल चुके हैं, तो एक चौथाई कप टमाटर के रस को आधा कप छाछ के साथ मिलाकर सुखदायक मिश्रण तैयार करें। इसे अपने होठों पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें।


# कोल्ड कम्प्रेस्ड

सनबर्न वाली त्वचा को जल्द से जल्द ठंडा करने की आवश्यकता होती है क्योंकि सनबर्न के मुख्य लक्षणों में से एक सूजन है जो लालिमा के साथ जलन का कारण बनती है। एक छोटा तौलिया लें और उसे बर्फ के पानी में भिगो दें। पानी निचोड़ें और तौलिये को अपने होठों पर रखें और इसे कमरे के तापमान पर वापस आने तक वहीं रहने दें। दर्द को कम करने के लिए वही दोहराएं।


#खीरे के टुकड़े

खीरा दर्द और जलन के खिलाफ आपका सबसे ज्यादा उपयोगी है। खीरे के कुछ पतले टुकड़े कर लें और उन्हें 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर स्लाइस को अपने होठों पर 10 मिनट के लिए रखें। अपने होठों को तेजी से ठीक करने में मदद करने के लिए आप इसे दिन में कई बार दोहरा सकते हैं। धूप से झुलसी त्वचा पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related News