इंटरनेट डेस्क। स्किन पर एलर्जी होना एक बहुत ही आम समस्या है लेकिन अगर इस समस्या को समय रहते कंट्रोल ना किया जाए तो यह अपना विकराल रूप धारण कर सकती है। स्किन एलर्जी होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें कई लोगों को खाने पीने की चीजों से एलर्जी होती है तो कई लोगों को ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी होती है। स्किन एलर्जी में स्क्रीन पर दाने और खुजली तथा रेसेज की समस्या होने लगती है। अगर इस समस्या का समय पर इलाज न किया जाए तो इसकी इन पर दाग धब्बों की समस्या भी हो सकती है। स्किन एलर्जी की समस्या से राहत पाने के लिए लोग महंगे महंगे ट्रीटमेंट और बाजार में मिलने वाले हैं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खा काफी इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए के माध्यम से आपको बताते हैं ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप स्किन एलर्जी की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए विनेगर का करें इस्तेमाल :

अगर आप इसके लिए एलर्जी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो इसे स्किन केयर एजेंट बनाते हैं एप्पल साइडर विनेगर में एक ऐसा एसिड पाया जाता है जो त्वचा पर होने वाले एलर्जी की समस्या को दूर करता है। आप इसका इस्तेमाल नहाने के पानी में मिलाकर कर सकते हैं।


* नारियल के तेल का करें इस्तेमाल :

स्किन पर होने वाली एलर्जी की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं नारियल का तेल स्क्रीन के सांसद बालों की देखभाल करने में भी लाभदायक होता है नारियल के तेल में ऐसे कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार होते हैं। नारियल तेल में पाए जाने वाले मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन को सॉफ्ट बनाने का कार्य करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नारियल तेल लेकर इसे हल्का गुनगुना गर्म करें फिर इसे त्वचा पर लगाएं।

* स्किन एलर्जी से राहत के लिए टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

स्किन पर होने वाली एलर्जी इस समस्या से राहत पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं टी ट्री ऑयल में ऐसे कहीं एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन पर होने वाली एलर्जी को दूर करते हैं। त्वचा पर होने वाली रेडनेस और रेसेस को दूर करने के लिए आप रोजाना दिन में दो बार स्किन पर इस वेल को लगाएं आप भी सो ऑयल मार्केट से आसानी से खरीद सकती है।

Related News