दुनिया का कोई भी रिश्ता प्यार और विश्वास पर टिका हुआ हैं, अगर कपल्स में इसकी जरा सी कमी हो जाएं तो रिश्ता खराब हो सकता हैं, ऐसे में आजकल दुनिया में लोग एक दूसरे को धोखा दे रहे हैं, लेकिन वो एक दूसरे से छुपाके रखते हैं, अगर आपका भी पार्टनर आपको धोखा दे रहा है, तो इन संकेतों से उसे पहचाने, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

"मैंने यह सिर्फ़ एक बार किया।"

जब रंगे हाथों पकड़े जाते हैं, तो धोखेबाज़ अक्सर अपने कार्यों को कम करके आंकते हैं, माफ़ी मांगते हुए आश्वासन देते हैं कि यह एक बार की गलती थी।

"तुमने मुझे ज़बरदस्ती भेजा।"

यह क्लासिक बहाना साथी पर दोष मढ़ता है, धोखेबाज़ को ज़िम्मेदारी से मुक्त करता है। यह अपने कार्यों के परिणामों का सामना करने के बजाय अपराधबोध से बचने की एक रणनीति है।

Google

"तुम्हें मुझ पर भरोसा नहीं है?"

धोखेबाज़ अपने साथी पर उन पर भरोसा न करने का आरोप लगाकर अपना ध्यान भटका सकते हैं, अपने विश्वासघात के लिए जवाबदेही से बच सकते हैं।

"तुमने मुझे कभी समझा ही नहीं।"

कुछ लोग अपने कार्यों को समझने की पुकार के रूप में चित्रित करने लगते हैं, अपनी पसंद को स्वीकार करने के बजाय सहानुभूति की तलाश करते हैं।

Google

"इतना मत सोचो/तुम असुरक्षित क्यों हो?"

गैसलाइटिंग रणनीति साथी के आत्मविश्वास को कम करने का प्रयास करती है, यह सुझाव देते हुए कि संदेह निराधार हैं और वास्तविक चिंताओं के बजाय उनकी अपनी असुरक्षाओं का प्रतिबिंब हैं।

Related News