दोस्तो हमारा खराब खान पान ना केवल हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता हैं बल्कि ये हमारी त्वचा पर भी बुरा असर डालता हैं, जिनमें हम अक्सर देखते हैं कि चेहरे पर भद्दे खुले रोमछिद्रों के रूप में सामने आते हैं। ये रोमछिद्र न केवल किसी की खूबसूरती को खराब करते हैं, बल्कि पारंपरिक तरीकों से प्रभावी ढंग से ठीक करना भी मुश्किल हो सकता है। अगर आप इन खुले रोमछिद्रों से परेशान हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इनको साफ करने के इलाज के बारे में बताएंगे-

Google

हल्दी और गुलाब जल

खुले रोमछिद्रों से निपटने के लिए, हल्दी पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर कम से कम 15 मिनट तक लगाएँ और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Google

अंडे का सफ़ेद भाग

अंडे का सफ़ेद भाग रोमछिद्रों को सिकोड़ने की अपनी क्षमता के लिए मशहूर है। अंडे के सफ़ेद भाग को एक चम्मच ओटमील और नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिलाएँ। इस मिश्रण को खुले रोमछिद्रों वाले क्षेत्रों पर 10 मिनट तक लगाएँ, फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल रोमछिद्रों के आकार को कम करने में बेहद कारगर है। एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें, इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखें और फिर ठंडे जेल को प्रभावित क्षेत्रों पर 10 मिनट के लिए लगाएं। ठंडे पानी से धो लें या अतिरिक्त लाभ के लिए इसे रात भर लगा रहने दें।

Google

चंदन पाउडर और शहद

चंदन पाउडर को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को खुले रोमछिद्रों वाले क्षेत्रों पर 10 मिनट तक लगाएं, फिर पानी से धो लें। यह मिश्रण न केवल रोमछिद्रों के आकार को कम करता है बल्कि त्वचा को चिकना भी बनाता है।

Related News