जब से डेटिंग ऐप्स आए हैं, लोगों का झुकाव एक्स्ट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप की तरफ भी गया है,रिपोर्ट्स के मुताबिक,कोविड में लॉकडाउन लगने के बाद डेटिंग ऐप्स पर यूजर्स की संख्या में भारी उछाल देखने को मिला,हालांकि, एक्स्ट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप हमेशा से टैबू रहा है, ये हाल सिर्फ भारत नहीं बल्कि दुनियाभर का है,डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने वाले कुछ यूजर्स एक्स्ट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप के पीछे उदासी, पति या पत्नी की अनदेखी या फिर रुखेपन को इसका कारण बता रहे हैं।

बता दें कि मैरिड कपल्स में से अगर कोई भी किसी दूसरे पुरुष या महिला से संबंध बनाता है, तो इसे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कहा जाता है,गौरतलब है कि साल 2018 से पहले तक ऐसा करना देश में अपराध था और ऐसा करने पर महिला या पुरुष को IPC की धारा 497 के तहत जुर्माना या 5 साल तक की सजा मिलती थी, लेकिन 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने ही 150 साल पुराने इस कानून को रद्द कर दिया,इस कानून के रद्द होने के बाद एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग करने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

बता दे की बीते कुछ सालों में डेटिंग ऐप्स का डाउनलोडिंग रेट दोगुना हो गया है,चौंकाने वाली बात ये है कि करीब 55 फीसदी भारतीयों ने अपने पार्टनर को कम से कम एक बार धोखा जरूर दिया है और एक्स्ट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप में बेवफाई को लेकर सामने आएं आंकड़े चौंकाने वाले हैं।
एक्स्ट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप होने पर पार्टरन से बेवफाई करने के मामले भी सामने आए हैं,इसको लेकर सामने आई रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 54 प्रतिशत पुरुषों ने अपनी पत्नी से बेवफाई करने की बात को स्वीकार किया है,ये आंकड़े और भी हैरान करने वाले हैं और 56 फीसदी महिलाओं ने कम से कम एक बार अपने पार्टर को धोखा दिया है ।

कई सारे लोग सिर्फ डेटिंग को रिलेशनशिप मान लेते हैं. लेकिन ये सिर्फ उनका भ्रम है,वास्तव में डेटिंग रिलेशनशिप की ओर बढ़ाया गया एक कदम है,डेटिंग में लोग एक-दूसरे को जानने की कोशिश करते है, उन्हें समझते हैं, इसके बाद ही वह कोई फैसला लेने में सक्षम होते हैं कि उन्हें रिलेशनशिप में आना है या नहीं,बहरहाल, आपको ये भी बता दें कि कुछ लोग सिर्फ घूमने-फिरने के लिए ही डेट पर जाते हैं, इसे कैजुअल डेटिंग के नाम से भी जाना जाता है

Related News