पति पत्नी का रिश्ता हमारी लाइफ में सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक रिश्ता होता है जो पति पत्नी के बीच भरोसे की नाजुक दौर पर टिका हुआ होता है। यदि इन दोनों के बीच में विश्वास में जरा भी कमी आ जाती है तो हमारी शादीशुदा लाइफ में कई परेशानियां आने लगती है। आमतौर पर पति पत्नी के बीच में परेशानी तब आने लगती है जब शादीशुदा जोड़े के बीच में किसी तीसरे व्यक्ति की एंट्री हो जाती है वर्तमान समय में देखा जाता है कि कुछ लोग शादीशुदा होने के बाद भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स मैं इंवॉल्व रहते है। आईएएस लेट माध्यम से आपको बताते हैं कि शादीशुदा लोग आखिर इस तरह की हरकत क्यों करते हैं। आइए जानते है -


* इमोशनल सपोर्ट की उम्मीद :

जब किसी इंसान की नई-नई शादी होती है तो पति पत्नी एक दूसरे के लिए जान भी देने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय निकलता जाता है वैसे वैसे इनके बीच में इमोशनल अटैचमेंट कम होता जाता है कई बार उनकी लाइफ में ऐसे मुश्किल हालात भी आते हैं जिसमें इंसान को पैंपर होने की चाहत होती है। और फिर वह कंधा खोजने के लिए लाइफ पार्टनर के पास आता है लेकिन अगर उसे अपने लाइफ पार्टनर से सहारा नहीं मिल पाता तो वह इमोशनल सपोर्ट के लिए किसी और शख्स को खोजने लगता है।


* अटेंशन की कमी भी है एक कारण :

शादी के बाद चाहे महिला हो या पुरुष अगर उनकी जिंदगी में लाइफ पार्टनर की इंवॉल्वमेंट ना हो तो वह अकेलेपन की भावना का शिकार होने लगता है। रिश्तो में अटेंशन की कमी का बहुत बड़ा रोल होता है क्योंकि हर कपल चाहता है कि उनके हर काम की तारीफ की जाए। लेकिन कई बार उन पर पूरी तरह ध्यान नहीं दिया जाता तो ऐसे में वह अपना कॉन्फिडेंस होने लगते हैं ऐसे में वह अपनी खुशी को किसी और शख्स में खोजने लगते हैं। और फिर यहीं से लोगों की लाइफ में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स की शुरुआत होने लगती है जिसकी वजह से उनकी शादीशुदा लाइफ पूरी तरह बिगड़ सकती है।


* शादीशुदा लाइफ में कड़वाहट :

शादीशुदा लोग शादी के बाद भी अफेयर में अक्सर इसलिए पड़ जाते हैं क्योंकि उनकी मैरिड लाइफ अच्छी नहीं चल रही होती है क्योंकि उनके रिश्तो में कड़वाहट आने के बाद हर कोई बेहतर जिंदगी की तलाश करता है। इसलिए हमेशा पाटनर की कमी को महसूस करें और जितना हो सके लड़ाई झगड़े से बचे किसी भी पति पत्नी के बीच मनमुटाव होना एक सामान्य बात है लेकिन इसे ज्यादा देर तक बनाए नहीं रखना चाहिए और एक दूसरे से माफी मांग कर बात को खत्म करके अपने रिश्ते को बनाए रखना चाहिए।

Related News