इंटरनेट डेस्क. सभी रिश्तो में पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही खूबसूरत रिश्ता होता है इस रिश्ते में बंधे हुए पार्टनर एक दूसरे का जीवन भर साथ रहने के लिए जुड़ते हैं। इस रिश्ते में जुड़ने वाले पार्टनर सबसे पहले एक दूसरे का अच्छे दोस्त होने जरूरी है ताकि वह दोनों ही अपना सुख दुख एक दूसरे के साथ बांट सके। इस बात को कोई भी नकार नहीं सकता कि प्यार के साथ-साथ रिश्तो में लड़ाई झगड़े की जरूरी है और होते ही है। कभी-कभी पति पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर बाहर हो जाती है। यह छोटी-छोटी लड़ाईया आपके रिश्ते को भी खराब कर सकते हैं अगर समय रहते हैं इन पर ध्यान ना दिया जाए। अगर आपकी भी अपनी पत्नी के साथ किसी बात पर लड़ाई हुई है और वह आपसे रूठ कर नाराज बैठी है तो उसे मनाने के लिए आप यह टिप्स अपना सकते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

* बीवी को मानने का सबसे जरूरी टिप्स :

लगभग सभी शादीशुदा रास्तों में कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े हो जाते हैं जिससे पाटनर एक दूसरे से नाराज भी हो जाता है यदि आपकी बीवी भी आप से नाराज है तो आप उसे मनाने के लिए सबसे पहले उस से माफी मांगे। क्या पता आप से माफी मांगने से आपकी महिला पाटनर आपको माफ कर दे और आप के झगड़े में होने वाली है नाराजगी दूर हो जाए। यदि आपके माफी मांगने से बात नहीं बन रही है तो आप माफी मांगने के साथ साथ अपनी महिला पार्टनर को कोई फूल या गिफ्ट जरूर दें यह उपाय आपके लिए कारगर साबित होगा।

* झगड़े को जल्द से जल्द करें खत्म :

यदि आपके और आपके पत्नी के बीच में किसी भी बात को लेकर झगड़ा हुआ है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इस झगड़े को जल्द से जल्द निपटाने की कोशिश करें और हमेशा यह कोशिश करें कि रात को सोने से पहले ही आप दोनों को गुस्सा शांत हो जाए और आप दोनों के बीच में होने वाली बहस खत्म हो जाए। रिश्ते में होने वाली किसी भी तरह की बहस या किसी अन्य प्रॉब्लम को सोने से पहले ही निपटा कर सोए क्योंकि यदि आप सोते समय और अगले सुबह उठकर भी इस झगड़े के बारे में सोचते रहेंगे तो आपका अगला दिन भी खराब हो जाएगा।

* पत्नी को मनाते समय भूलकर भी ना करें यह काम :

अपनी नाराज पत्नी को मनाते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि उनको मनाते समय आपको उनकी किसी भी बात पर गुस्सा नहीं करना और यदि पैसा आ भी जाता है काबू में रखें। पत्नी को मनाते समय उन पर कभी भी गुस्सा ना करें इससे आपकी लड़ाई और ज्यादा बढ़ सकती है और गुस्सा में अपने मुंह से ऐसा कोई शब्द निकल गया तो आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है।

* अगर नहीं बन रही बात तो करें यह उपाय :

अगर आपकी सभी कोशिशों के बाद भी आपकी नाराज पत्नी मानने के लिए तैयार नहीं है तो आप कोशिश करेगी सुबह उनसे पहले उठ कर उनके लिए चाय नाश्ता तैयार करें और घर के कामों में पत्नी की मदद करें। या फिर अपनी पत्नी को बाहर लेकर कहीं घूमने जाए और खाना खिलाए। ऐसे छोटे-छोटे उपाय करके आप अपनी नाराज पत्नी को आसानी से मना सकता है।

Related News