इंटरनेट डेस्क। हर इंसान यही चाहता है कि उसका रिश्ता प्यार भरा हो। मगर कई बार जरूरी नहीं कि जैसा आपने सोचा हो वैसे ही आपका रिलेशनशिप हो। अपने रिश्ते को लेकर हर व्यक्ति के मन में कई सपने होते हैं। इसी क्रम में दोनों पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं, जिसकी वजह से रिश्ता टूट जाता है। हालांकि, रिश्ते में दोनों को अपनी गलतियां नजर नहीं आती है। रिश्ता टूटने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। वहीं, अगर आप अपनी गलतियों को ध्यान देकर उन्हें सुधार लें तो आपका रिश्ता टूटने से बच सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी कुछ बातो के बारे में जिनका आपको अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए ध्यान में रखना चाहिए। आइए जानते गई विस्तार से -

* आजकल लोग अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि वो अपने पार्टनर को समय ही नहीं दे पाते । लेकिन जब आप अपने पार्टनर को टाइम ना देकर किसी दोस्त या करीबी के साथ टाइम बिताते है। तो यह बात आपके पार्टनर को बुरी लग सकती है। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे।

* जब आप अपने पार्टनर से पहली बार मिले थे तो आपका आई कॉन्टैक्ट उनसे काफी स्ट्रॉन्ग था लेकिन धीरे-धीरे वो खत्म होने लगता है। आप उनसे नजर मिलाने की बजाए इधर-उधर देखकर बातें करते हैं। ऐसी स्थिति में आपके पार्टनर को लगता है कि आप उनकी बातों को ध्यान नहीं दे रहे हैं।

* याद रखें कि पार्टनर की हर बात पर उन्हें सही रिस्पॉन्स देने से आपका रिश्ता मजबूत होता है। अपने पार्टनर की हर खुशी, हर अच्छी खबर या नई नौकरी या प्रमोशन पर खुशी जाहिर नहीं करते हैं तो समझ लीजिए कि आपका रिश्ता खतरे में है।

* अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और आप उन्हें रिस्पॉन्स नहीं दे रहे हैं तो ये आपके रिश्ते के लिए काफी खराब है। आपकी हर एक्टिविटी पर आपके पार्टनर की नजर होती है। हालांकि ये बहुत छोटी बात है लेकिन इससे सामने वाले को ये लगता है कि आप उसे इग्नोर कर रहे हैं।

Related News