आज के समय में आपने देखा होगा कि लोग जितनी जल्दी रिलेशन में आते हैं उतनी ही जल्दी ब्रेकअप भी होते हैं ब्रेकअप हो ना हर किसी के लिए खुशनुमा नहीं होता कई लोग ब्रेकअप की वजह से पूरी तरह टूट जाते हैं और उन्हें ऐसा लगता है कि अब उनकी जिंदगी में कुछ नहीं बचा है वह पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। भले ही आपका एक्स पार्टनर अब आप से अलग हो चुका है लेकिन जो उसके लिए इमोशन है वह तो अभी भी आपके मन में है रिश्ता खत्म होने के बावजूद भी किसी इंसान को भूलना आसान नहीं होता। हर पल उस इंसान की याद आने लगती है और कई बार बेकरारी इतनी बढ़ जाती है कि हम अपने एक्स पार्टनर को कॉल करने या मिलने की कोशिश भी करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने एक्स पार्टनर से कांटेक्ट रखने से आपको कई तरह का नुकसान होते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं नुकसान के बारे में -


* ब्रेकअप होने के बाद दोस्त बने रहना मुश्किल :

कई लोग ऐसा कहते हैं कि अगर किन्हीं दो लोगों के बीच में प्यार का रिश्ता टूट गया है तो उसके बाद वह एक अच्छे दोस्त बन कर रह सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसा नहीं हो पाता क्योंकि एक बार धोखा मिल जाए या किसी इंसान को भरोसा टूट जाए तो उस इंसान को दोबारा भरोसा करना बहुत मुश्किल होता है इसलिए अच्छा होगा कि अब आप उस इंसान से दूर हो जाए।


* आत्मसम्मान को पहुंचती है ठेस :

यदि आप ब्रेकअप होने के बाद भी अपने टेक्स्ट पार्टनर के साथ बातचीत जब मिलने की कोशिश करते हैं तो कहीं ना कहीं यह आपके आत्म सम्मान पर गहरी चोट है क्योंकि उस इंसान को जब आप की कदर ही नहीं है और उसके साथ आपका रिश्ता टूट चुका है. फिर भी आप उसके साथ अपना रिश्ता बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं ऐसा करना आप उनकी और अपने दोस्त की नजरों में अपना आत्म सम्मान कम कर रहे हैं।


* अपने पास्ट की आएगी याद :

यदि आप ब्रेकअप होने के बाद भी अपने एक्स पार्टनर से बात करनी है मिलने की कोशिश करते हैं तो आपको उसके साथ जुड़ी अपनी पुरानी बातें याद आएगी दिल से आपको परेशानी होगी यदि आप अपने पार्टनर से जुड़े रहने की कोशिश करते हैं तो आपको अपना पास्ट परेशान करता रहेगा और आप किसी नए रिश्ते में नहीं जुड़ पाएंगे।


* समय की होती है बर्बादी :

जब आप दोनों का ब्रेकअप हो चुका है और आपका रिश्ता पूरी तरह टूट चुका है तो आप उस इंसान से बात करने में मिलने की कोशिश करके अपना समय बर्बाद ना करें बेहतर होगा कि अब आप दोनों ही अपनी लाइफ में मूव ऑन करके आगे बढ़े। क्योंकि अपने एक्स पार्टनर से मिलने की कोशिश करना उससे बात करने की कोशिश करना आपके समय की बर्बादी है।

Related News