विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस Adhanom Ghebreyesus ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। Adhanom Ghebreyesus के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है, "यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।"

Tedros Adhanom Ghebreyesus ने भी कुछ देशों में कम टीकाकरण दरों पर चिंता जताई और एक आगाह किया कि तेजी से फैलने वाला ओमीक्रॉन संस्करण जोखिम मुक्त है।

टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने एक ट्वीट में कहा, " ओमीक्रॉन दुनिया भर में फैल रहा है। मैं कम टीकाकरण दर वाले देशों के बारे में चिंतित हूं, क्योंकि बिना टीकाकरण वाले लोगों को गंभीर बीमारी और मृत्यु का खतरा कई गुना अधिक है।"

Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा, "मैं सभी से संक्रमण के जोखिम को कम करने और स्वास्थ्य प्रणालियों से दबाव कम करने में मदद करने का आग्रह करता हूं।"

'ओमीक्रॉन संक्रमण हल्का नहीं'
Tedros Adhanom Ghebreyesus ने भी नए संस्करण Omicron के हल्के होने के कारण संक्रमण को खारिज करने के खिलाफ चेतावनी दी।

नवंबर में पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाए जाने के बाद से कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन संस्करण दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल गया है। यह नया प्रकार पिछले उपभेदों की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक है लेकिन ऐसा लगता है कि यह कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी से वृद्धि के बीच, डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी कि संक्रमित लोगों की भारी संख्या का मतलब होगा कि कई लोग अभी भी गंभीर रूप से बीमार पड़ रहे हैं और मर रहे हैं।

टेड्रोस ने कहा "ओमिक्रॉन औसतन कम गंभीर हो सकता है, लेकिन ये कहना कि यह एक हल्की बीमारी है, भ्रामक है," ।

Related News