कॉफी का एक कप सुबह हमें ऊर्जा से भरा रहने में मदद करता है। लेकिन आपको शायद पता ना हो कि कॉफी हमारे स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। कॉफी बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल आप शैंपू, कंडीशनर और सीरम के रूप में भी कर सकते हैं। इसका हेयर मास्क बना कर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कॉफी में कई तरह की प्राकृतिक सामग्री मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) बना सकते हैं।

कॉफी और नारियल के तेल का हेयर मास्क
एक पैन में 2 कप नारियल का तेल गरम गर्म करें। इसके बाद इसके अंदर 1/4 कप भुनी हुई कॉफी बीन्स डालें। इसे आपको धीमी आंच पर ढक्कन बंद करके कुछ देर के लिए पकाना है। अब आंच को बंद करें। कॉफी बीन्स को अलग करने के लिए आपको इसे छान लेना है। इसे कांच की बोतल में भरकर रखें। शैंपू करने से पहले इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें। इसे आपको एक घंटे के लिए लगे रहने देना है। इसके बाद माइल्ड सैंपू से धो लें।

कॉफी और अरंडी के तेल का हेयर मास्क
1 चम्मच कॉफी पाउडर लेकर इसमें 2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इस मिक्सचर को बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे आपको शैंपू से धो लेना है। हफ्ते में एक से दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉफी और एलोवेरा हेयर मास्क
1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसे अच्छे से मिला कर इस मिक्सचर को पूरे बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News