इंटरनेट डेस्क. आज के समय में पहले की तरह अपने बच्चों के रिश्ते के लिए मां-बाप अपना लाइफ पार्टनर नहीं सुनते। पहले के समय में अपने बच्चों के लिए लाइफ पार्टनर उनके माता-पिता ही चुनते थे लेकिन आज के समय में लोग खुद ही अपना जीवन साथी तलाश करते हैं और उनसे शादी करते हैं जो कि ठीक भी है आज के समय में लव मैरिज करना कोई बड़ी बात नहीं है। इस रिश्ते में प्यार भी होता है तो कभी-कभी छोटे-छोटे झगड़े भी हो जाते हैं। लेकिन कभी-कभी लव मैरिज में आपके द्वारा की गई छोटी-छोटी गलतियों के कारण आपके रिश्ते में दूरियां आने लगती है और आपका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं आपके द्वारा लव मैरिज में की जाने वाली उन गलतियों के बारे में जिनके कारण आपका रिश्ता टूट भी सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से -

* एक - दूसरे की कमियां गिनाना :

जहां आप शादी से पहले अपने पार्टनर की खूबियां गिनाते थे वहीं शादी के बाद कुछ लोग अपने पार्टनर की कमियां निकालने लगते हैं जिसके कारण भी आपके रिश्ते में दरार आ सकती है। आपका पार्टनर जैसा भी हो आपने मुझसे प्यार किया था और उसे हमेशा प्यार करें और उसकी उन गलतियों को सुधारने की कोशिश करें ना कि उसने कमी निकालें।

* पार्टनर को इग्नोर करना :

कभी कबार लोग लव मैरिज होने के बाद जैसे जैसे समय बीतने लगता है वैसे वैसे अपने पार्टनर की बातों को इग्नोर करने लगते हैं। आपकी इस आदत के कारण भी आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है। अगर समय रहते इस बात पर ध्यान ना दिया जाए तो आपका रिश्ता टूट भी सकता।

* अपने पार्टनर को पूर्ण रूप से समय दें :

किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए उस रिश्ते को समय देना बहुत जरूरी है। जिस तरह से आप अपने लव मैरिज होने से पहले अपने पार्टनर के लिए समय निकालते थे उसी तरह आपको शादी के बाद भी समय निकालना चाहिए। जिस तरह से शादी से पहले आपके पास आपके लिए इम्पॉर्टेंस रखता था वही इम्पॉर्टेंस शादी के बाद भी होनी चाहिए।

* अपने पार्टनर को महत्व ना देना :

कभी कबार लोग लव मैरिज होने के बाद धीरे-धीरे अपने पार्टनर और उसकी बातों को महत्व देना कम कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उसके पार्टनर की बातें इतनी जरूरी नहीं है। जिसके कारण उनके रिश्ते में कभी कबार झगड़े होने लगता है और कभी कब आ रही है झगड़े इतने बढ़ जाता है उनका रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ जाता है।

Related News