होली का त्यौहार आने वाला है और सभी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। होली का त्यौहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तीथि को मनाया जाता हैं और इसके अगले दिन धुलंडी के मौके पर रंगों की होली खेली जाती हैं। होली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं। आज इस कड़ी में हम आपको होली के दिन से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपके जीवन में खुशहाली आएगी।


इन रंगों से बनाए घर के बाहर रंगोली

रंगों को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। अगर परिवार के लोगों में मनमुटाव हैं तो उन्हें होली के दिन अने घर के बाहर रंगोली बनानी चाहिए। रंगोली बनाने के लिए लाल, हरे, गुलाबी, पीले रंगों का इस्तेमाल करें। इस से जीवन में खुशहाली आएगी। परिवार के सदस्यों में भी तालमेल बनता है।

श्रीयंत्र करेगा धन में वृद्धि

मां लक्ष्‍मी को श्रीयंत्र सबसे प्रिय होता है। जिस भी घर में श्रीयंत्र होता है वहां पर मां लक्ष्मी वास करती है। होली के दिन श्रीयंत्र अपनी दुकान, कारखाने या फिर घर की तिजोरी में रखें। इस से धन में वृद्धि होगी।

भगवान गणेश को लगाए ठंडाई का भोग
भगवान गणेश की विशेष कृपा पाने के लिए होली के दिन ठंडाई और मिठाई का भोग लगाकर पूजा करें।

हरे पौधे लाएंगे सकारात्मकता

यदि किसी के घर में ग्रह दोष है तो इसके लिए भी आप उपाय आजमा सकते हैं। होली वाले दिन घर के अंदर किसी कमरे में हरे रंग के इंडोर पौधे लगाएं। इससे सकारात्मकता आती है।

घर में लगाएं श्रीकृष्ण और राधारानी की तस्वीर

होली वाले दिन अपने घर में किसी भी जगह पर श्रीकृष्ण और राधारानी की तस्वीर लगाएं। श्री कृष्ण और राधारानी को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस से पति पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है।

धन-वैभव की प्राप्ति होगी

होली की रात को पीपल के पेड़ की पूजा करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है। होलिका दहन की रात को पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने और वृक्ष की सात बार परिक्रमा करने से आर्थिक संकट दूर होने लगते हैं।

Related News