बरसात में गरमा गरम चाय के साथ समोसे खाने का मजा ही कुछ अलग होता है. इस समय तले हुए समोसे से सेहत के प्रति जागरूक लोगों की चिंता और बढ़ जाती है. लेकिन अगर आप भी समोसे का मजा लेना चाहते हैं तो बेक्ड समोसे ट्राई कर सकते हैं. ये उत्तर भारतीय व्यंजन हैं और ये समोसे आलू, मटर और बीन्स से बनाए जाते हैं। इस समोसे को लाल और हरी चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

बेक्ड समोसा

विषय

बारीक कटा प्याज - 1 नग

कटा हुआ अदरक का टुकड़ा - 1 नग

नीम पाउडर - 2 बड़े चम्मच

उबले और छिले हुए आलू - 250 ग्राम

जमे हुए मटर - 50 ग्राम

धनिया लहसुन - 2 कलियाँ

फिर से रंगा हुआ तेल - 1 बड़ा चम्मच

मेथी पाउडर - 1 छोटा चम्मच

बीन्स - 75 ग्राम

समोसे के आटे के लिए सामग्री

दिमाग - 1 कप

नमक - 1/4 कप

सूखा सक्रिय खमीर - आधा चम्मच -

तेल - 1 बड़ा चम्मच

चीनी - आधा छोटा चम्मच

बेक किए हुए समोसे कैसे बनाते हैं

समोसे के लिए ऐसे बनाएं आटा

एक बाउल लें और उसमें किशमिश, चीनी, ड्राय यीस्ट, नमक और तेल डालकर गर्म पानी से आटा गूंथ लें। एक नरम आटा तैयार करें। इसे कुछ मिनट के लिए ढककर छोड़ दें।

इस तरह से तैयार करें मसाले

एक चम्मच तेल में प्याज, लहसुन और अदरक को 3 मिनट तक भून लें, अब इसमें नीम का पाउडर और 400 मिलीलीटर पानी डाल दें। अब आलू और बीन्स डालें। इसे 20 मिनट तक उठने दें। सारी सब्जियां नरम हो जाएंगी। आखिर में मटर को 5 मिनट के लिए मिक्स करें। आपका मसाला तैयार है। अब अवन को 180 सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कर लें.

ऐसे बनाएं समोसे

- अब अपने बनाए हुए आटे को एक बार फिर से गूंद लें और उस पर सूखी किशमिश डालकर रोटी जैसा बना लें. इसे आधा काट लें और एक टुकड़ा उठाकर अपने हाथ में पकड़ लें। इसमें मसाले की फिलिंग भरें और किनारों पर पानी लगाएं। इसके बाद इसे चिपक जाने दें। त्रिकोण आकार के समोसे बनकर तैयार हो जायेंगे. - अब सारे समोसे इसी तरह बनाकर तैयार कर लें और माइक्रोवेव ओवन में रख दें. इसे 20 मिनट के लिए गर्म ओवन में बेक करने के लिए रखें और फिर बारिश के मौसम में इसे गर्म चाय के साथ परोसें। इसके साथ आप चिली, रेड सॉस या ग्रीन सॉस पर सर्व कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चे इसे चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

Related News