घर पर "दही की गुझिया" बनाना बहुत आसान है। "दही की गुझिया" बनाने में लगभग तीन मिनट लगेंगे। आज हम आपको घर पर "दही की गुझिया" बनाने की एक सरल विधि बताने जा रहे हैं। स्वादिष्ट "दही की गुझिया" तीन सरल चरणों में तैयार होगी। तो आइए जानते हैं सरल विधि के बारे में।

आवश्यक सामग्री

उड़द दाल - 150 ग्राम

मूंग दाल - 50 ग्राम

किशमिश

काजू - बारीक कटा हुआ

खोया - दो बड़े चम्मच

दही - 4 कप

हरी मिर्च - दो

धनियाँ

भुना जीरा पाउडर - 2 बड़े चम्मच

चाट मसाला - दो छोटे चम्मच

मीठी चटनी - 1 कप

हरी चटनी - 1 कप

तेल

नमक - स्वादानुसार

चरण 1
दही बनाने से एक दिन पहले, उड़द और मूंग दाल को रात भर भिगोने दें। इसके बाद, अगले दिन उड़द और मूंग दाल को पीस लें। इस बात का खास ख्याल रखें कि दाल ज्यादा गीली न हो। इसके बाद दाल में नमक, धनिया पत्ती, मिर्च, किशमिश और काजू मिलाएं। मिलाने के बाद इस पेस्ट को अच्छे से फेंट लें।

चरण 2
अब आपको खोये में ब्राउन शुगर मिलाना है और इसे कुछ देर के लिए साइड में रखना है। इसके बाद, एक सूती कपड़ा लें और गीला करने के बाद, इसे निचोड़ें और अच्छी तरह से फैलाएं। इसके बाद दाल के घोल से एक छोटी सी लोई बना लें और बीच में थोड़ा खोआ भरें। फिर इसे अच्छी तरह से फोल्ड करके गुझिया का आकार दें। गुझिया का आकार देने के बाद, आपको इसे गीले कपड़े में रखना होगा। इस तरह से बची हुई दाल के घोल से गुझिया बना लें।

चरण 3
फिर पैन में तेल गर्म करें। अब इस तेल में गुझिया को तलें। तले हुए गुझिया को पानी से भरे बर्तन में रखें, डिप्स अलग कर लें। गुझिया तलने के बाद एक बर्तन में दही लें और उसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद दही में काला नमक और भुना जीरा मिलाएं। इसके बाद गुझिया को पानी से निकालकर दही में डुबोएं। इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रखें, हरी चटनी डालें।

Related News