pc: indiatv

लगभग सभी ने धनिया, नारियल, टमाटर और आम से बनी चटनी का स्वाद चखा है, लेकिन क्या आपने कभी पाइनेपल की चटनी खाई है। पाइनेपल की चटनी का स्वाद बेहद ही लाजवाब होता है और इसे आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। पाइनेपल यानी अनानास की तासीर ठंडी होती है, जिससे यह गर्मियों के दौरान आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

अनानास चटनी के लिए सामग्री:

1 पाइनेपल
1 चम्मच राई
1/2 चम्मच सौंफ
1/2 चम्मच सरसों के बीज
करी पत्ते
3 लाल मिर्च
नमक स्वाद अनुसार
3 चम्मच चीनी

अनानास की चटनी कैसे बनायें:

स्टेप 1: सबसे पहले अनानास को पानी से धो लें और फिर सूती कपड़े से सुखा लें। स्टोव चालू करें और अनानास को धीमी आंच पर भून लें, ताकि यह सभी तरफ से समान रूप से पक जाए। जब यह भुन जाए तो आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

चरण 2: अनानास के ठंडा होने पर इसे चाकू की मदद से छील लें। छीलने के बाद इसे टुकड़ों में काट लें और एक बाउल में इकट्ठा कर लें। फिर इन टुकड़ों को ग्राइंडर की मदद से बारीक पीस लें।

चरण 3: एक पैन लें और उसमें 1 चम्मच सरसों का तेल डालें। तड़का लगाने के लिए 1/2 चम्मच सौंफ, 1/2 चम्मच राई, करी पत्ता और लाल मिर्च डालें। जब ये सामग्रियां हल्की भूरी हो जाएं तो इसमें पिसा हुआ अनानास का पेस्ट मिलाएं। इसे अच्छे से हिलाएं। थोड़ी देर बाद इसमें स्वादानुसार नमक और 3 चम्मच चीनी डाल दीजिए। चटनी को अच्छी तरह गाढ़ा होने तक पकाएं, फिर आंच बंद कर दें। आपकी खट्टी- मीठी अनानास चटनी तैयार है।

वैकल्पिक तरीका:
अनानास की चटनी आप बिना तड़के के भी बना सकते हैं. सबसे पहले अनानास और कुछ ताजा हरा धनिया काट लें, फिर इन्हें एक साथ पीस लें। चाट मसाला, जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें. इस चटनी को तुरंत परोसें।

Related News