देश में बेरोजगारी इतनी बढ़ गई हैं कि युवा कुछ भी करने को तैयार हैं, ऐसे में सरकार भी इन लोगो की मदद के लिए कई योजनाएं चलाती हैं, इन पहलों में से, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) एक विशिष्ट कार्यक्रम प्रदान करता है जिसे रिसर्च इंटर्नशिप योजना के रूप में जाना जाता है। यह योजना पात्र युवाओं को मुंबई में RBI मुख्यालय में इंटर्नशिप करने, व्यावहारिक अनुभव और वजीफ़ा प्राप्त करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करती है, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

रिसर्च इंटर्नशिप योजना का अवलोकन

RBI द्वारा रिसर्च इंटर्नशिप योजना विशेष रूप से अर्थशास्त्र, बैंकिंग या वित्त में करियर बनाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है। पात्र होने के लिए, आवेदकों के पास 3 साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, और कुछ मामलों में, 1 साल की मास्टर डिग्री या B.Tech/BE डिग्री की आवश्यकता होती है।

Google

इंटर्नशिप विवरण

चयन प्रक्रिया: RBI साल में दो बार दो इंटर्न का चयन करता है, जो 1 जुलाई और 1 जनवरी से शुरू होता है, कुल मिलाकर सालाना 10 इंटर्न होते हैं।

अवधि: इंटर्नशिप अवधि शुरू में 6 महीने की होती है और इसे 2 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

वजीफा: इंटर्न को 35,000 रुपये प्रति माह का वजीफा मिलता है।

Google

आवेदन कैसे करें

इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित आवेदन अवधि के दौरान RBI के आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सीधे आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया प्रतिस्पर्धी है, जिसमें शैक्षणिक योग्यता, कौशल और RBI की शोध आवश्यकताओं के साथ संरेखण को ध्यान में रखा जाता है।

Related News