pc indiatv

गर्मियों की चिलचिलाती धूप ने दस्तक दे दी है और ऐसे समय में लोग अक्सर ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें ठंडक और शांति मिल सके। गर्मी से हल्की राहत के लिए हल्की हवाओं और नरम रेत वाले खूबसूरत समुद्र तट से बेहतर क्या हो सकता है? मार्च के महीने में गर्म-ठंडी रेत, ऊंची-ऊंची लहरें, उगते और डूबते सूरज को देखने का एहसास सिर्फ समुद्र के किनारे ही महसूस किया जा सकता है। भारत में कई खूबसूरत और साफ-सुथरे समुद्र तट हैं जो देशी-विदेशी पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। हर साल लाखों पर्यटक इन समुद्र तटों पर आते हैं। अगर आप किसी खूबसूरत बीच पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको भारत के इन बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय बीचों के बारे में भी जानना चाहिए।

यहां भारत के कुछ खूबसूरत समुद्र तट हैं:

कैंडोलिम बीच: गोवा में स्थित कैंडोलिम बीच की खूबसूरती पहली नजर में ही झलक जाती है। यहां देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं। यह समुद्र तट बिल्कुल साफ पानी, सफेद रेत, क्लब नाइट्स, समुद्री भोजन और फैशनेबल रेस्तरां के लिए जाना जाता है। यह समुद्र तट गोवा में सबसे लंबे समुद्र तट में से एक है। इस समुद्र तट के पास कई द्वीप भी हैं।

कन्याकुमारी बीच: कन्याकुमारी बीच तमिलनाडु में स्थित है। इस समुद्र तट से सूर्योदय और सूर्यास्त देखना किसी चमत्कार से कम नहीं है। स्वामी विवेकानन्द की मूर्ति इस समुद्रतट का मुख्य आकर्षण है।

pc: Pondicherryin

प्रोमेनेड बीच: प्रोमेनेड बीच पांडिचेरी का सबसे अच्छा, साफ और सबसे सुंदर समुद्र तट है। यहां का पानी इतना साफ है कि समुद्र तल दिखाई देने लगता है। इस समुद्र तट के पास वॉलीबॉल के शौकीन इकट्ठा होते हैं। सुबह और शाम की सैर, स्केटिंग, योग और तैराकी यहाँ की दैनिक गतिविधियाँ हैं।

दिवेआगर बीच: दिवेआगर बीच महाराष्ट्र के रायगढ़ में स्थित है। इस समुद्र तट की लंबाई पांच किलोमीटर है। यहां ताड़ के पेड़, सुपारी के पेड़ और कैसुरिना के पेड़ पर्यटकों को हरियाली का एहसास कराते हैं। यह समुद्र तट पैरासेलिंग और सर्फिंग के लिए प्रसिद्ध है।

pc: Thrillophilia

पुरी बीच: ओडिशा में स्थित पुरी बीच अपनी खूबसूरती और आकर्षण के लिए जाना जाता है। यहां हजारों पर्यटक पिकनिक मनाने आते हैं। आस्था के साथ लोग यहां आस्था की डुबकी लगाते हैं।

Related News