आज हमारी जरुरतें ज्यादा हो गई हैं और इनकम हो गई हैं कम, अपनी जरूरतें जैसे मकान, कार, जेवरात आदि लेने के लिए लोन लेते हैं, लेकिन आपका CIBIL स्कोर लोन लेने में अहम भूमिका निभाता हैं, ऋण स्वीकृति की संभावना बढ़ाने के लिए, 750 से ऊपर CIBIL स्कोर बनाए रखने का लक्ष्य रखें। कम स्कोर के परिणामस्वरूप ऋण अस्वीकृति की संभावना अधिक हो सकती है और यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आइए जानते हैं कैसे आप अपना CIBIL स्कोर सुधार सकते हैं-

Google

कम CIBIL स्कोर के कारण

देरी से भुगतान या चूक: भुगतान न करना या ऋण पर चूक करना आपके स्कोर को काफी कम कर सकता है।

उच्च क्रेडिट उपयोग: अपनी उपलब्ध क्रेडिट सीमा का बहुत अधिक उपयोग करना आपके स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अपने क्रेडिट उपयोग को 30% से कम रखने का लक्ष्य रखें।

बार-बार ऋण आवेदन: कम अवधि में कई ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना आपकी वित्तीय स्थिरता के बारे में चिंताएँ पैदा कर सकता है और आपके स्कोर को नुकसान पहुँचा सकता है।

Google

सार्वजनिक और नकारात्मक रिकॉर्ड: दिवालियापन या अनसुलझे कर-संबंधी समस्याओं जैसे मुद्दे आपके स्कोर को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

अपना CIBIL स्कोर कैसे सुधारें

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करें: त्रुटियों और विसंगतियों के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें जो आपके स्कोर को प्रभावित कर सकती हैं।

समय पर बिलों का भुगतान करें: यह सुनिश्चित करने के लिए रिमाइंडर या स्वचालित भुगतान सेट करें कि आप कभी भी देय तिथि को न चूकें।

क्रेडिट उपयोग कम करें: अपने स्कोर को बेहतर बनाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा का 30% से कम उपयोग करने का लक्ष्य रखें।

Google

सुरक्षित क्रेडिट का उपयोग करें: यदि आपका स्कोर कम है, तो अपने क्रेडिट इतिहास को फिर से बनाने के लिए सुरक्षित क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर विचार करें।

बकाया ऋण चुकाएँ: अपने क्रेडिट प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने के लिए किसी भी मौजूदा ऋण का भुगतान करें।

बजट बनाना और योजना बनाना: ऐसा बजट बनाएँ जिसमें ऋण चुकौती और बचत को प्राथमिकता दी जाए। धैर्य रखें, क्योंकि आपके स्कोर को बेहतर बनाने में समय लगता है।

Related News