PC:Jagran

अयोध्या में राम मंदिर को हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है क्योंकि इसे भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है। सोमवार, 22 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के लिए 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का नेतृत्व किया, जो 84 सेकंड के शुभ समय स्लॉट में पूरा हुआ। उनके साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी थे। 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में कई वीवीआईपी और वीआईपी भी शामिल हुए।

करोड़ों हिंदुओं का इंतजार खत्म हुआ। अयोध्या में राम मंदिर आज से विजिटर्स के लिए खुला रहेगा। 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने एएनआई को बताया, "राम लला के दर्शन कल से शुरू होंगे।"

तो पहले उन सब चीजों के बारे में जान ले जो आपको अयोध्या में राम मंदिर जाने से पहले जानना चाहिए:

दर्शन और आरती का समय: भक्त सुबह 7:00 से 11:30 बजे तक और दोपहर 2:00 से शाम 7:00 बजे तक दर्शन कर सकते हैं। सुबह 6:30 बजे श्रृंगार आरती होगी, उसके बाद शाम 7:30 बजे संध्या आरती होगी।

PC: Times Now Navbharat

आरती या दर्शन के लिए कैसे करें बुकिंग: सबसे पहले आपको अयोध्या राम मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट 'https://online.srjbtkshetra.org/#/login' पर जाना होगा। इसके बाद लॉग इन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करें, रजिस्टर करने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। माय प्रोफ़ाइल चुनें, आरती या दर्शन के लिए पसंदीदा समय बुक करें, और फिर अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और फिर अपना पास बुक करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें। अंदर जाने से पहले आपको मंदिर के काउंटर से अपना पास अवश्य प्राप्त कर लेना चाहिए।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की वेबसाइट के अनुसार, कैंप ऑफिस में जाकर और सरकार द्वारा जारी वैध आईडी प्रमाण दिखाकर ऑफ़लाइन पास प्राप्त किए जा सकते हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पहले घोषणा की थी कि विजिटर्स को मंदिर में प्रवेश करने से पहले, उन्हें अपने प्रवेश पास पर क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News