दोस्तो बढ़ते अपराधों को देखते हुए हमें अपने कीमती सामानों की जैसे आभूषण, महत्वपूर्ण दस्तावेज और अन्य आवश्यक वस्तुओं की सुरक्षा के लिए अहम कदम उठाने की आवश्यकता होती हैं, क्योंकि इनको घर में रखना उचित नहीं होता हैं, ऐसे में बैंक लॉकर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं, यदि आप बैंक लॉकर किराए पर लेने पर विचार कर रहे हैं, तो जान लिजिए इसकी प्रक्रिया के बारे में-

Google

1. सही बैंक चुनें

बैंक लॉकर के लिए आवेदन करने से पहले, एक ऐसा बैंक चुनें जो आपके घर के नज़दीक सुविधाजनक रूप से स्थित हो और अपनी विश्वसनीय सेवा के लिए जाना जाता हो।

2. सुनिश्चित करें कि आपके पास खाता है

Google

बैंक लॉकर खोलने के लिए, आपके पास पहले बैंक में बचत या चालू खाता होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको पहचान और पते का प्रमाण, आमतौर पर पैन कार्ड या आधार कार्ड के रूप में, पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ देना होगा।

3. अपने लॉकर का आकार चुनें

बैंक विभिन्न आकारों में लॉकर प्रदान करते हैं - छोटे, मध्यम और बड़े। इन लॉकरों की उपलब्धता अलग-अलग हो सकती है, इसलिए आपको लॉकर आवंटित होने से पहले प्रतीक्षा का अनुभव हो सकता है।

4. सुरक्षा जमा का भुगतान करें

बैंक लॉकर को सुरक्षित करने के लिए, आपको एक सुरक्षा राशि जमा करनी होगी। यह सावधि जमा या नकद के रूप में हो सकता है। जब आप लॉकर बंद करते हैं तो सुरक्षा जमा राशि वापस कर दी जाती है।

Google

5. लागतों को समझें

लॉकर का किराया बैंक के स्थान और लॉकर के आकार के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। ध्यान रखें कि यदि आप निर्धारित सीमा से अधिक बार अपने लॉकर का उपयोग करते हैं तो अतिरिक्त शुल्क लागू हो सकते हैं।

6. बीमा और नामांकन पर विचार करें

बैंक लॉकर सुरक्षित होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, वे पूरी तरह से जोखिम-मुक्त नहीं हैं। अधिकांश बैंक लॉकर की सामग्री की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं, इसलिए अपने कीमती सामान का बीमा करवाना बुद्धिमानी है।

Related News