अप्रैल शुरु होने के साथ ही चिलचिलाती गर्मी शुरु हो जाती हैं, जो अपने साथ खांसी-जुकाम, साइनस जैसी मौसमी बीमारियाँ लाती हैं। नाक बंद होना, सिरदर्द, नाक बहना और चेहरे पर सूजन जैसे लक्षण होने पर साइनस होता है। जिसके लिए आप ओवर द काउंटर दवाईयां लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन सबसे दादी नानी के नुस्खों से भी राहत पा सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

तुलसी

लगभग हर घर में पाई जाने वाली तुलसी अपने औषधीय गुणों के कारण पूजनीय है। अपने जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के साथ, तुलसी वात और कफ दोषों को संतुलित करके छाती में जमाव को दूर करने और साइनस के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

Google

काली मिर्च:

काली मिर्च के खांसी-रोधी गुण इसे साइनस से राहत, खांसी और नाक के संक्रमण के लिए फायदेमंद बनाते हैं। इसके सेवन से साइनस की सूजन कम हो जाती है और बलगम सूखने में मदद मिलती है, जिससे कंजेशन और असुविधा से राहत मिलती है।

अदरक:

दुनिया भर में रसोई में इस्तेमाल होने वाला अदरक अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, अदरक की चाय एलर्जी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करके और उपचार प्रक्रिया को तेज करके साइनस संक्रमण को प्रभावी ढंग से कम कर सकती है।

Google

मिश्री और सौंफ़:

मिश्री को अक्सर सौंफ के साथ मिलाया जाता है, जो प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करती है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह गले में खराश, तेज़ खांसी से राहत दिलाने और कफ को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे साइनस से पूरी तरह राहत मिलती है।

Related News