भारतीय रेलवे दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा रेलवे विभाग हैं, जिससे प्रतिदिन करोड़ो यात्री यात्रा करता हैं, भारतीय रेलवे यात्रियों को आरामदायक सीटें, एयर कंडीशनिंग, खानपान सेवाएँ और शौचालय सुविधाएँ प्रदान करता है। आम दिनों में तो ट्रेन से यात्रा करना सुगम होता हैं, लेकिन अगर हम बात करें दिवाली जैसे त्यौहार की तो टिकट मिलना मुश्किल हैं, क्योंकि इस समया उच्च मांग और टिकट पहले से बुक करने की आवश्यकता होती है। अगर आप इन व्यस्त समय के दौरान खुद को बिना कन्फर्म टिकट के पाते हैं, यह टिप्स अपनाएं-

Google

वेटिंग टिकट नियम को समझना

कन्फर्म टिकट की आवश्यकता: ट्रेन से यात्रा करने के लिए कन्फर्म टिकट आवश्यक है। भारतीय रेलवे वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के लिए एक प्रावधान प्रदान करता है।

Google

वेटिंग टिकट के प्रकार:

विंडो वेटिंग टिकट: अगर आपके पास रेलवे स्टेशन की खिड़की से खरीदा गया वेटिंग टिकट है, तो भी आप ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं।

ऑनलाइन वेटिंग टिकट: अगर आपके पास कन्फर्म सीट नहीं है, तो ऑनलाइन वेटिंग टिकट यात्रा के लिए मान्य नहीं हैं। इन टिकटों को केवल तभी रद्द किया जा सकता है और वापस किया जा सकता है, जब वे कन्फर्म न हों।

Google

विंडो वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करें:

त्योहारों के दौरान: अगर आपके पास विंडो वेटिंग टिकट है, तो आप ट्रेन में चढ़ सकते हैं। ट्रेन टिकट परीक्षक (TTE) आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता।

उपलब्ध सीटें: अगर कोई खाली सीट है, तो आप TTE से अनुरोध कर सकते हैं कि वह आपको उनमें से किसी एक पर बैठने की अनुमति दे।

ऑनलाइन वेटिंग टिकट के लिए कार्रवाई: अगर आपके पास सिर्फ़ ऑनलाइन वेटिंग टिकट है, तो यह जानना ज़रूरी है कि यह यात्रा के लिए मान्य नहीं होगा।

Related News