PC: Naidunia

हिंदू धर्म में पूजा के दौरान घी या तेल का दीपक जलाने को विशेष महत्व दिया जाता है। इसी तरह तुलसी, पीपल , वट वृक्ष के नीचे भी दीपक लगाए जाते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार कुछ वृक्षों पर देवताओं का वास होता है और यदि कोई इन वृक्षों के पास दीपक जलाकर दिल से मनोकामना करता है तो उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। इसी तरह अगर आप पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसकी सही विधि और समय।


पीपल के पेड़ के नीचे कब दीपक जलाएं?
अगर आप सुबह पीपलके पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहते हैं तो सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच दीपक जलाएं। इसे शुभ माना जाता है और कहा जाता है कि सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने और उसके पास दीपक रखने से लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

शाम को कब जलाएं दीपक?

अब सवाल यह आता है कि अगर आप शाम के समय पीपलके पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहते हैं तो इसके लिए सही समय क्या है? ज्योतिषियों के अनुसार, आप शाम 5:00 बजे से 7:00 बजे के बीच ही पीपलके पेड़ के पास दीपक जला सकते हैं, क्योंकि शाम 7:00 बजे के बाद पौधे सो जाते हैं और कहा जाता है कि इससे उन्हें कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

PC: Zee News - India.Com

पीपल के पेड़ के नीचे कब नहीं रखना चाहिए दीपक?

रात के समय पीपल के पेड़ पर दीपक नहीं जलाना चाहिए और सुबह 10 बजे के बाद भी पीपल के पेड़ के नीचे भी दीपक नहीं जलाना चाहिए, क्योंकि इसके बाद का समय अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पिंपल के पेड़ में भगवान कृष्ण की गंध होती है, इसलिए इस पेड़ की सच्चे मन से पूजा करने पर भगवान कृष्ण अपने भक्तों को असीम आशीर्वाद देते हैं।

PC: HerZindagi

कृपया इन नियमों का पालन करें
आप हर दिन पीपलके पास दीपक जला सकते हैं, इसके अलावा हर शनिवार को पीपलके पेड़ के नीचे दीपक जलाना विशेष फलदायी माना जाता है और बहुत शुभ भी माना जाता है। इतना ही नहीं, पीपलके पेड़ के नीचे हमेशा सरसों के तेल या घी का दीपक जलाना चाहिए, इससे भक्त पर भगवान की कृपा बनी रहती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News