क्या आप एक बेटी के बाप हैं और आप अपनी बच्ची का भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना इसका उत्तर हो सकती है। यह सरकारी योजना आपकी बेटी की वित्तीय भलाई में निवेश करने का एक आशाजनक अवसर प्रदान करती है, जो समय के साथ पर्याप्त रिटर्न सुनिश्चित करती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना के बारे में बताएंगे-

Google

1. निवेश संरचना:

इस योजना के तहत, माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपनी 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के लिए खाता खोल सकते हैं। निवेश के लिए सालाना न्यूनतम 250 रुपये जमा करना आवश्यक है, जिसकी अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। खाते की वृद्धि जारी रखने के लिए प्रत्येक वर्ष मार्च तक जमा करना आवश्यक है।

2. गारंटीशुदा रिटर्न:

सुकन्या समृद्धि योजना 8.2% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है, जो आपके निवेश की निरंतर वृद्धि सुनिश्चित करती है। सरकार समर्थित पहल के रूप में, यह जोखिम-मुक्त, गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करता है।

Google

3. निकासी नीतियां:

यह योजना तब परिपक्व होती है जब बालिका 21 वर्ष की हो जाती है। बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है, जिससे शिक्षा जैसी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए कुल जमा का 50% तक पहुंच की अनुमति मिलती है। परिपक्वता पर पूर्ण निकासी की अनुमति है, जिससे विभिन्न जीवन लक्ष्यों के लिए वित्तीय सहायता मिलती है।

Google

4. शीघ्र निकासी पर सीमाएँ:

बेटी के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले किसी भी निकासी की अनुमति नहीं है। बच्चे के वयस्क होने पर निकासी का लचीलापन बढ़ जाता है, जिससे उचित समय तक निवेश की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाती है।

Related News