pc: tv9hindi

हिंदू धर्म में ज्ञान की देवी देवी सरस्वती की पूजा को समर्पित त्योहार बसंत पंचमी हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन उत्साह के साथ मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि देवी सरस्वती की पूजा करने और दान करने से शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है और प्रगति के रास्ते खुलते हैं। इस दिन विशिष्ट दान करने का विशेष महत्व होता है, जिससे व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, बसंत पंचमी के अवसर पर दान करना एक शुभ कार्य माना जाता है, जो समाज के कल्याण और प्रगतिशील विकास में योगदान देता है। बसंत पंचमी को ज्ञान की देवी देवी सरस्वती की पूजा के रूप में मनाया जाता है। इसलिए बसंत पंचमी के दिन इन वस्तुओं का दान किया जा सकता है। दान करने से व्यक्तियों को कई लोगों की सहायता करने में मदद मिलती है और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में योगदान मिलता है।

pc: TV9 Bharatvarsh

दान करने योग्य वस्तुएँ:

  • किताबें, पेंसिल, पेन, नोटबुक आदि जैसी शैक्षिक सामग्री जब वंचित बच्चों को दान की जाती है, तो इसे अत्यधिक शुभ माना जाता है।
  • माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन अन्न दान करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। अन्नदान, या भोजन दान करने का कार्य, एक आवश्यक दान है जो समाज में जरूरतमंदों की मदद करता है।
  • गरीबों को पहनने के लिए कपड़े देना भी एक अच्छा दान है।
  • देवी सरस्वती को पीले रंग की वस्तुएं प्रिय हैं। इसलिए, इस विशेष अवसर पर पीले रंग की वस्तुओं का दान करने का अत्यधिक महत्व है।
  • जो लोग बसंत पंचमी मनाते हैं वे मंदिरों या गुरुद्वारों में धार्मिक दान भी कर सकते हैं, जैसे भोजन, धन या अन्य आवश्यक चीजें चढ़ाना।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News