देश के आर्थिक और कमजोर लोगो की मदद और उत्थान के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं शुरु करते हैं, इनमें सबसे महत्वपूर्ण किसान हैं, जो भारत की सबसे बड़ी आबादी हैं, इनकी मदद के लिए केंद्र सरकार ने 2018 में पीएम किसान सम्मान निधी योजना शुरु की थी, जिसके तहत हर चार महीने में किश्तों में वितरित ₹6000 की वार्षिक राशि प्रदान की जाती है। हालाँकि इस योजना से लाखों किसानों को लाभ हुआ है, लेकिन इसका लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

योजना अवलोकन: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरे भारत में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस पहल के तहत, पात्र किसानों को किश्तों में वितरित किए जाने वाले सालाना ₹6000 मिलते हैं।

लाभार्थी आँकड़े: इस योजना की शुरुआत से अब तक 11 करोड़ से अधिक किसान इससे लाभान्वित हुए हैं। सरकार ने इस पहल के लिए 3 लाख करोड़ से अधिक आवंटित किए हैं, जो कृषि समुदायों पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव को दर्शाता है।

Google

किश्तों का वितरण: आज तक, पात्र किसानों को 16 किश्तों का वितरण किया जा चुका है। हालांकि, 17वीं किस्त जारी करना कुछ शर्तों के अनुपालन के अधीन है।

केवाईसी सत्यापन: योजना के तहत लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए किसानों को (केवाईसी) सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Google

भूमिका सत्यापन: इसके अतिरिक्त, किसानों को अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए भूमिका सत्यापन से गुजरना होगा।

परिवार की रोज़गार स्थिति: यह योजना उन किसानों को लाभ प्रदान करती है जिनके परिवार के सदस्य सरकारी पदों पर कार्यरत नहीं हैं।

Related News