pc:Vedix

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला को हर मौसम में खाने की सलाह दी जाती है. जैसे यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, वैसे ही यह आपकी त्वचा और बालों को भी बेहतर बनाता है। त्वचा पर मौजूद जिद्दी दाग-धब्बों को हटाने, रंगत को हल्का करने जैसी कई चीजों के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। कई लोग रोजाना आंवला खाना पसंद करते हैं। आप आंवले का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों में कर सकते हैं और अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। जानिए सर्दियों में चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आंवले का विभिन्न तरीकों से कैसे उपयोग करें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल में आंवले का उपयोग कैसे करें

- अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में आंवला फेस पैक जरूर शामिल करना चाहिए। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच आंवला पाउडर, दही और गुलाब जल मिलाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

-बढ़ती उम्र की त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए भी आंवले का उपयोग किया जा सकता है। आंवले का उपयोग चेहरे की मसाज के लिए भी किया जा सकता है। चेहरे की मसाज के लिए 1 चम्मच आंवले के रस में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। फिर सुबह या रात को सोने से पहले इस मिश्रण से अपने चेहरे की मालिश करें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर चेहरे को साफ कर लें.

- झुर्रियों और ब्लैकहेड्स से बचने के लिए अपनी त्वचा को रोजाना स्क्रब करें। आप घर पर ही आंवले का स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए दो कच्चे आंवले को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को मिलाने के बाद इसमें 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाएं. इस मिश्रण से चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें। रंग सुधार के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू स्क्रब है।

Related News