pc: indiatv

किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज बेहद जरूरी है। प्याज का इस्तेमाल सब्जियों की ग्रेवी और सलाद के लिए किया जाता है। प्याज का तड़का और मसाले डिश के स्वाद को काफी बढ़ा देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी प्याज की सब्जी खाई है? इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि यह पनीर के व्यंजनों के स्वाद को भी मात कर देता है। ऐसे में अगर आपके घर में सब्जी नहीं है तो आप फटाफट प्याज की सब्जी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

प्याज की सब्जी बनाने के लिए सामग्री:
4 छोटे आकार के प्याज, 6 बड़े प्याज, करी पत्ता, 3 हरी मिर्च, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच राई, स्वादानुसार नमक, हल्दी, 2 बड़े चम्मच तेल, 1 टमाटर, 1/2 कप दही

प्याज की सब्जी बनाने की विधि:
प्याज की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले 6-7 प्याज लें और उन्हें छीलकर साफ पानी से धो लें। अब इन प्याज को बारीक काट लें। 4 छोटे आकार के प्याज लीजिए, उन्हें छील लीजिए और धो लीजिए। अब गैस गर्म करें और उस पर एक पैन रखें. गैस को मध्यम आंच पर रखें। अब एक पैन रखें और उसमें 2 बड़े चम्मच तेल डालें। तेल गर्म होने पर इसमें छोटे आकार के कटे हुए प्याज डालें और इन्हें ब्राउन होने तक भून लें। ब्राउन हो जाने पर इन्हें हटा दीजिए। इसके बाद पैन को दोबारा गैस पर रखें। पैन गर्म होने पर इसमें 2 बड़े चम्मच तेल डाल दीजिए। तेल हल्का गर्म होने पर इसमें करी पत्ता, आधा चम्मच राई, बारीक कटी मिर्च और जीरा डाल दीजिए। जब ये हल्के ब्राउन हो जाएं तो इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें। प्याज को ढककर सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें 1 कटा हुआ टमाटर डालें। अब प्याज के बर्तन को फिर से ढककर अलग रख दें। 5 मिनट बाद ढक्कन हटा कर हल्दी, नमक, आधा कप दही और 4 ब्राउन प्याज एक साथ मिला दें। अब इसमें आधा कप पानी मिलाएं और सब्जी को पकने के लिए ढक दें। 7 से 8 मिनिट बाद डिश को फिर से चला दीजिये। स्वाद और खुशबू के लिए मेथी डालें. आपकी स्वादिष्ट प्याज की सब्जी तैयार है। प्याज की सब्जी को रोटी के साथ परोसिये और लुत्फ़ उठाइये।

Related News