कद्दू की सब्जी को लोग सीताफल भी कहते हैं। आमतौर पर कद्दू का इस्तेमाल लोग सब्जी, रायता, खीर, हलवा आदि बनाने में करते हैं। कद्दू को अधिकांश लोग सामान्य सब्जी मानते हैं, लेकिन इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
बता दें कि कद्दू में विटामिन ए, डी और बीटा कैरोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इस सब्जी में विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई की भी प्रचुरता होती है। दरअसल बीटा केरोटीन एक ऐसा एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल से निपटने में मददगार साबित होता है। आइए जानें, कद्दू की सब्जी खाने से किन-किन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

1- ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी से रखे दूर

बता दें कि शरीर में सोडियम की अधिकता से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। चूंकि कद्दू में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में सोडियम की मात्रा को घटाने में मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी बिल्कुल कम हो जाता है। पोटैशियम से हमारी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

2- कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा

बता दें कि कद्दू में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज कम से कम 25 से 30 ग्राम डाइट्री फाइबर का सेवन करना चाहिए। जबकि ज्यादातर लोग 15 ग्राम से ज्यादा फाइबर का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में एक कप कच्चे कद्दू में लगभग 7 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए कद्दू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3- बालों के लिए अमृत समान है कद्दू

सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार कद्दू की सब्जी या रायता जरूर खानी चाहिए। इससे ना केवल बालों का झड़ना बंद होगा, बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी। कद्दू में मौजूद विटामिन ए बालों को झड़ने से रोकता है तथा पोटेशियम नए बालों को उगने में मदद करता है।

4- डायबिटीज रोगियों के लिए अमृत समान है कद्दू

कद्दू के बीज और पल्प में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड में शुगर लेवल को कम करता है। कद्दू लिवर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू अमृत समान है।

5- कैंसर के लिए रामबाण है बीटा कैरोटिन

आप यह बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि बेहद सस्ते दामों पर बिकने वाला कद्दू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी आपको बचाता है। दरअसल कद्दू में बीटा कैरोटिन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। बीटा कैरोटिन प्रोस्टेट और कोलन कैंसर की संभावना को बिल्कुल कम कर देता है। कद्दू का सेवन आंखों के लिए भी अमृत समान है। गौरतलब है कि कद्दू में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स हमारे शरीर को गंभीर रोगों से बचाते हैं।

Related News